होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अब कैम्पबेल विल्सन के हाथ में Air India की कमान, टाटा संस ने लगाई नियुक्ति पर मुहर

अब कैम्पबेल विल्सन के हाथ में Air India की कमान, टाटा संस ने लगाई नियुक्ति पर मुहर

 

69 साल बाद टाटा संस (Tata Sons) की झोली में आई विमानन कंपनी एयर इंडिया (Air India) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। अब एयरलाइन कंपनी की कमान कैम्पबेल विल्सन (campbell wilson) को सौंप दी गई है। इस संबंध में गुरुवार को टाटा संस ने बयान जारी करते हुए कहा कि विल्सन को एयर इंडिया के सीईओ (CEO) और प्रबंध निदेशक के तौर पर नियुक्त किया है। 

गौरतलब है कि एयर इंडिया पर अधिग्रहण के बाद कंपनी के सीईओ पद के लिए सबसे पहले तुर्की के इल्कर आयसी (İlker Ayc) को चुना गया था, लेकिन कई विवादों के चलते ऐन मौके पर उन्होंने अपने कदम पीछे लेने पर मजबूर होना पड़ा। इसके बाद इसकी जिम्मेदारी टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन (N Chandrasekaran) ने संभाली। लेकिन एयर इंडिया की कमान सौंपने के लिए तब भी सीईओ की तलाश जोर-शोर से जारी थी। अब इस पद के लिए टाटा संस ने 50 साल के कैम्पबेल विल्सन को इस पद पर नियुक्त किया गया है। 

एयर इंडिया का अधिग्रहण 
पिछले साल एयर इंडिया (Air India) और इसकी सहायक इकाई एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) को टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टैलेस प्राइवेट लिमिटेड (Tales Private Limited) ने अधिग्रहित किया था। वहीं अब टाटा की एयरलाइन एयर इंडिया (Airline Air India) ने एयर एशिया की पूरी हिस्सेदारी खरीदने का दांव लगाया है। इसके अलावा टाटा सिंगापुर एयरलाइंस (Singapore Airlines) के साथ एक पूर्ण विमानन सेवा विस्तार का संयुक्त उद्यम में संचालन भी करती है।

ऐसे अगर एयरएशिया इंडिया की बात की जाए तो बता दें कि एयरलाइन ने जून 2014 में उड़ान भरना शुरू किया था। ये कंपनी देश में अनुसूचित हवाई यात्री परिवहन, एयर कार्गो परिवहन और चार्टर उड़ान सेवाएं (charter flight services) मुहैया कराती है। ये कंपनी किसी भी अंतरराष्ट्रीय उड़ान का संचालन बिल्कुल नहीं करती है।

यह भी पढ़ें- सोना-चांदी के भाव में भारी गिरावट,  740 रुपये से अधिक सस्ता


संबंधित समाचार