होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

एयर इंडिया टेकओवर के बाद मेकओवर शुरू, भारतीय परिधान में होनी चाहिए अटेंडेंट

एयर इंडिया टेकओवर के बाद मेकओवर शुरू, भारतीय परिधान में होनी चाहिए अटेंडेंट

 

हाल ही में एक खबर सबको हैरान कर दिया था और सुर्ख़ियों में छाया हुआ था। टाटा ग्रुप द्वारा एयर इंडिया को खरीद लेना। सात दशक के बाद एयर इंडिया घर वापसी कर टाटा ग्रुप के पास पहुंची थी। इसके बाद अब टाटा कंपनी इसे अपने तरीके से फॉर्म करना चाहती है। 70 सालों तक जिन नियमों और कायदों पर एयर इंडिया चल रहा था उनमें परिवर्तन की शुरुआत हो चुकी है। ये आरम्भ प्रारूपों को बदल कर किया जा रहा है। जिसके तहत एयर इंडिया में सेवा देने वालों के कर्मचारियों का मेकओवर होगा।

ग्रूमिंग को लेकर गाइडलाइन्स जारी 

टाटा ग्रुप के मालिक रतन टाटा ने नए ग्रूमिंग रूल्स को लागु करने का निर्देश दे दिया है। एयर इंडिया में दिखने वाले सभी कर्मचारी बिल्कुल आलग दिखेंगे। नए ग्रूमिंग गाइडलाइन्स में आपको भारतीयकरण की झलक नज़र आएगी। एयर इंडिया ने अपने केबिन क्रू मेंबर्स के लिए ये दिशा-निर्देश जारी किया है। इस विस्तृत सूचि में ये बताया गया है की केबिन अटेंडेंट किस तरह दिखेंगे। मेल और फीमेल अटेंडेंट के लिए अलग-अलग नियमावली तैयार की गयी है। इसमें ये साफ़ कर दिया गया है कि किन चीज़ों को आप बिलकुल भी ना पहन सकती हैं ना इस्तेमाल कर सकती हैं। 

ये बातें होंगी अनिवार्य 

एयर इंडिया ने फीमेल केबिन क्रू के लिए गाइडलाइन्स की लिस्ट ज्यादा लम्बी रखी है। केबिन क्रू में मौजूद मेल्स जिनके कम बाल या फिर गंजापन है उन्हें भी अपने लुक पर ध्यान देने की बात कही गयी है। उन्हें क्लीन शेव्ड सिर वाला लुक रखना। बात फीमेल की करें तो जो महिला चालकों को लम्बे या बड़े ईयरिंग्स पहनने की अनुमति नहीं दी गयी है। हर महिलाकर्मी को बिंदी लगनी होगी ये अनिवार्य है लेकिन 0.5 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। चूड़ियां पहननी होंगी लेकिन बिना डिज़ाइन के. बालों को बाँधने के लिए हाई नॉट टॉप लगाना मना है. ज्वेल्लेरी को लेकर भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं.बालों का बन बनाना भी मना है। मोतियों के ईयररिंग्स या माला नहीं पहन सकतीय़ एयर होस्टेस के लिए स्किन की रंगत से मिलती जुलती शीयर काफ लेंथ स्टॉकिंग्स साड़ी और इंडो-वेस्टर्न वियर आदि दोनों के साथ फ्लाइट ड्यूटी के लिए अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें- Ukraine Crisis: यूक्रेन के सैनिक ने रूस के टैंकों को रोकने के लिए ब्रिज के साथ खुद को बम से उड़ाया


संबंधित समाचार