होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

जेपी दलाल ने कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले- किसान हित में फैसला लेने से बढ़ जाती है पार्टी की बेचैनी

जेपी दलाल ने कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले- किसान हित में फैसला लेने से बढ़ जाती है पार्टी की बेचैनी

 

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें जब भी किसान को जोखिम मुक्त बनाने और उनके हित में कोई फैसला लेती हैं तो कांग्रेस की बेचैनी बढ़ जाती है। सोमवार को एक पत्रकार सम्मेलन में जयप्रकाश दलाल ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बाद राज्य सरकार ने अपने स्तर पर ट्रस्ट  मॉडल आधार पर सब्जी एवं बागवानी फसलों को भी बीमा कवर देने का निर्णय लिया है।

इस नई बीमा योजना में किसानों को 2.5 प्रतिशत का प्रीमियम देना होगा और उन्हें प्रति एकड़ 40,000 रुपये का बीमा कवर मिलेगा। इस योजना से जुड़ी जानकारी देते हुए उन्होंने आगे बताया कि जिन 14 सब्जियों को इस बीमा कवर में शामिल जाएगा उनमें टमाटर, प्याज, आलू, बंद गोभी, मटर, गाजर, भिंडी, लौकी, करेला, बैंगन, हरी मिर्च, शिमला मिर्च, फूल गोभी तथा मूली शामिल हैं। इसी प्रकार, किन्नू, अमरूद, आम तथा बेर और हल्दी तथा लहसुन को भी इस योजना में शामिल किया जाएगा।

इस दौरान कृषि मंत्री ने कहा कि गत छह वर्षों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसानों को आर्थिक रूप से समृद्ध और खुशहाल बनाने के लिए ठोस कदम उठाए हैं और इस कड़ी में डिजिटल माध्यम से सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे किसानों को दिया जा रहा है। दलाल ने आगे कहा कि कोविड-19 के दौरान राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन अवधि में भी लगभग 17 लाख किसान परिवारों को सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ पहुंचाने के लिए कई नई योजनाएं बनाकर उनके आर्थिक विकास के द्वार खोले हैं, क्योंकि "किसान खुशहाल तो हरियाणा खुशहाल, हरियाणा खुशहाल तो देश खुशहाल।"

इसके अलावा जयप्रकाश दलाल ने बताया कि सरकार की सोच है कि किसान को आढ़ती और साहूकार के पास कम से कम उधार के लिए जाना पड़े, इसके लिए आपातकालीन स्थिति में किसानों को तत्काल आर्थिक सहायता मुहैया कराने के लिए एक आपातकालीन कोष तैयार करने का प्रस्ताव भी विचाराधीन है।

यह भी पढ़ें- किसानों को लेकर गठबंधन सरकार पर बरसे पूर्व CM भूपेंद्र सिंह हुड्डा, बोले- जानबूझकर अन्नदाता को...


संबंधित समाचार