होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

भारत और रूस के वार्षिक शिखर सम्मेलन में AK 203 rifles समेत इन मुद्दों पर बनी सहमति

भारत और रूस के वार्षिक शिखर सम्मेलन में AK 203 rifles समेत इन मुद्दों पर बनी सहमति

 

भारत और रूस के बीच मंगलवार को वार्षिक शिखर सम्मेलन (21st India-Russia Annual Summit) के दौरान सैन्‍य तकनीक को लेकर समझौता किया गया। इस समझौते के तहत अब दोनों देश 2021-2031 यानि पूरे एक दशक तक सैन्य स्तर पर तकनीकी का आदान प्रदान करेंगे।

2+2 डायलॉग के बीच भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा, 'रूसी रक्षा मंत्री, जनरल सर्गेई शोइगु के साथ रक्षा सहयोग पर उपयोगी द्विपक्षीय चर्चा हुई है। भारत रूस के साथ अपने रणनीतिक समझौते को विशेष महत्व देता है रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत रूस के साथ अपने घनिष्ठ संबंधों की तहेदिल से सराहना करता है। हम उम्मीद करते हैं कि आने वाले दिनों में इस समझौते से समूचे भूभाग में शांति, सौहार्द और स्‍थायित्‍व रहेगा। इस दौरान भारत और रूस में कई समझौते, कॉन्‍ट्रैक्‍ट, प्रोटोकॉल्‍स पर सहमति बनी। इसकी जानकारी खुद रक्षा मंत्री ने ट्वीट कर दी थी।   

एके 203 राइफल पर भी बनी सहमति

दोनों देशों के बीच हुए इस समझौते के दौरान एके 203 राइफल  (AK 203 rifles) डील के निर्माण पर भी सहमति बनी। जिसके तहत अब भारत में एके 203 राइफल का निर्माण किया जाएगा, ये नई राइफल अब पुरानी इंसास राइफल की जगह इस्तेमाल की जाएंगी। 

इस समय सेना को राइफल की काफी जरूरत है। इस डील के बाद अब भारत में 6 लाख 71 हजार से ज्‍यादा एके 203 राइफल बनाई जा सकेंगी। यह निर्माण यूपी के अमेठी और मध्य प्रदेश के कोरवा में किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- संसदीय बैठक में सांसदों पर बरसे पीएम मोदी, कहा - कृपया कर परिवर्तन लाइए...


संबंधित समाचार