होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

आदित्य पुरी सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले बैंक एग्जिक्युटिव, दूसरे स्थान पर है इनका नाम

आदित्य पुरी सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले बैंक एग्जिक्युटिव, दूसरे स्थान पर है इनका नाम

 

HDFC बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर आदित्य पुरी फाइनैंशल इयर 2019 में 89 लाख रुपये की मासिक बेसिक सैलरी के साथ देश में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले बैंक एग्जिक्युटिव की पोजिशन पर जमे हुए हैं। पुरी 25 वर्ष पहले बैंक की शुरुआत से इसकी अगुवाई कर रहे हैं।

जनवरी में एक्सिस बैंक के CEO के तौर पर कमान संभालने वाले अमिताभ चौधरी 30 लाख रुपये की मंथली बेसिक सैलरी के साथ दूसरे स्थान पर हैं। देश में प्राइवेट सेक्टर के बैंकों में एसेट्स के लिहाज से एक्सिस बैंक तीसरे स्थान पर है। कोटक महिंद्रा बैंक के उदय कोटक 27 लाख रुपये की मंथली बेसिक सैलरी के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

बैंकों की प्रॉफिटेबिलिटी और बैड लोन पर फोकस के बीच CEO की सैलरी एक बड़ा मुद्दा बनी थी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को बैंकों के CEO के बोनस के लिए स्वीकृति रोकनी पड़ी थी। RBI के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल का बैंकों के चीफ एग्जिक्युटिव की सैलरी और पर्क्स को लेकर सख्त रवैया था।

ग्लोबल एग्जिक्युटिव सर्च फर्म EMA पार्टनर्स के रीजनल मैनेजिंग पार्टनर के सुदर्शन ने बताया कि CEO लेवल पर सैलरी शेयरहोल्डर्स के लिए वैल्यू बनाने और बैंक के प्रदर्शन के महत्वपूर्ण मापदंडों में सुधार करने पर निर्भर करती है। उन्होंने कहा, बेसिक सैलरी के अलावा बोनस और स्टॉक ऑप्शंस भी CEO के सैलरी पैकेज का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं।'

 


संबंधित समाचार