होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

क्या जानते हैं Facebook का ये सीक्रेट फीचर, कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी चैट्स, ऐसे करें यूज

क्या जानते हैं Facebook का ये सीक्रेट फीचर, कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी चैट्स, ऐसे करें यूज

 

आज के समय में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बहुत से लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन चुके हैं। बहुत से लोग सोशल मीडिया ऐप्स का इस्तेमाल बातचीत करने और अपने विचारों रखने के लिए करते हैं। इन सब में सबसे पॉपुलर Meta का Facebook और उसका मैसेजिंग ऐप Messenger है। Facebook ऐप में आपको कई सारे फीचर्स मिलते हैं, जिनकी जानकारी ज्यादातरत लोगों को नहीं होती है। Facebook Messenger का  ऐसा ही एक फीचर है Secret Conversation जिसके बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं है। तो चलिए आपको बताते हैं इसकी पूरी जानकारी। 

क्या है Facebook का सीक्रेट कन्वर्सेशन फीचर? 

फेसबुक मैसेंजर का सीक्रेट कन्वर्सेशन एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होता है। फेसबुक के इस फीचर का इस्तेमाल करके यूजर्स किसी और के मैसेज पढ़ने की टेंशन छोड़कर बेझिझक चैट कर सकते हैं। आसान भाषा में समझाएं तो  चूंकि यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होता है, इसलिए आपके भेजे मैसेज कोई और बीच में नहीं पढ़ सकता है।

बल्कि आपके मैसेज खुद फेसबुक भी नहीं पढ़ सकता है। इसके साथ ही सीक्रेट कन्वर्सेशन में आपको डिसअपीयरिंग मैसेज का फीचर भी मिलता है, जिसकी सहायता से आप एक नियत समय के लिए मैसेज भेज सकते हैं। मतलब की आप किसी को कोई मैसेज भेज रहे हैं और उसका निश्चित टाइम 12 घंटे का है तो वह मैसेज समय खत्म होने के बाद खुद ही डिलीट हो जाता है।

वहीं इस प्लेटफॉर्म पर एक नया फीचर भी ऐड किया गया है। इस नए फीचर में अगर कोई दूसरा यूजर आपके मैसेज का स्क्रीन शॉट लेगा तो आपको इसका नोटिफिकेशन मिल जाएगा, और आपको पता चल जाएगा कि सामने वाला यूजर आपके मैसेक के स्क्रीन शॉट ले रहा है। बता दें कि यह सीक्रेट कन्वर्सेशन का फीचर सिर्फ मोबाइल Messenger ऐप पर मिलता है। इसका फायदा वेब वर्जन में नहीं मिलता। 

अब आपको बताते हैं कैसे शुरू होगी Messenger पर सीक्रेट कन्वर्सेशन

* सीक्रेट कन्वर्सेशन को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में मैसेंजर ऐप ओपन करना होगा।  
* उसके बाद आपको जिस भी यूजर के साथ सीक्रेट कन्वर्सेशन करनी है उसको ऑपन करना होगा 
* उसके बाद मैसेंजर में दाईं ओर टॉप में कंपोज बटन पर क्लिक करना होगा।  
* जैसे ही आप कंपोज बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको एक टॉगल बटन दिखाई देगी, जिसे आपको ऑन करना होगा। 
* इस टॉगल को ऑन करते ही मैसेंजर पर आप इंडिविजुअल उस यूजर से मैसेज कर पाएंगे। 
* जिसके बाद आपकी सीक्रेट कन्वर्सेशन शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- फांसी की सजा सुनाने के बाद जज क्यों तोड़ देते हैं पेन की निब, ये है वजह


संबंधित समाचार