होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

14 साल के भारतीय-अमेरिकी देव शाह ने जीता ‘स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी’ खिताब

14 साल के भारतीय-अमेरिकी देव शाह ने जीता ‘स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी’ खिताब

 

भारतीय-अमेरिकी देव शाह ने साल 2023 का ‘स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी’ खिताब जीत लिया। देव शाह ने ‘सैमोफाइल’ शब्द का सही हिज्जे (स्पेलिंग) बताकर यह खिताब अपने नाम कर लिया। ऐसे में खिताब जितने वाले देव शाह को 50 हजार अमेरिकी डॉलर की इनामी राशि भी दी गई। 

प्रतियोगिता जीतने के बाद शाह ने क्या कहा..? 

वहीं, मैरीलैंड के नेशनल हार्बर में गुरुवार को आयोजित प्रतियोगिता जीतने के बाद शाह ने कहा, "यह अद्भुत है। मेरे पैर अभी भी कांप रहे हैं।" उन्होंने कहा, "मैंने पिछले तीन महीने में कई त्याग किए और मुझे इसका कोई पछतावा नहीं है। मुझे अपने सभी त्यागों का फल मिला है।"

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, देव शाह ने ‘सैमोफाइल’ की सही स्पेलिंग बताकर इस प्रतियोगिता में जीत हासिल की। बता दें कि ‘सैमोफाइल’ रेतीले क्षेत्रों में पाए जाने वाले पौधे या जानवर होते हैं। खबर के अनुसार, देव शाह तुरंत ही इस शब्द को पहचान गए थे, लेकिन फिर भी पूरी तरह से संतुष्ट होने के लिए उन्होंने इससे जुड़े कुछ सवाल पूछे।

उन्होंने पूछा, "ग्रीक में सैमो का मतलब रेत है?" और "फाइल का मतलब प्यार है?" इसके अलावा शाह ने प्रतियोगिता के दौरान बाथिपिटोमीटर, टॉल्सेस्टर, रोमैक, एगेग्रस, शिस्टोर्राचिस, पोलियोरेक्टिक्स, पेरिओसी, एक्होरेशन, कोकोमैट और अर्डोइ शब्द की सही स्पेलिंग बताई। 

बता दें कि फ्लोरिडा के लार्गो शहर के निवासी देव शाह आठवीं कक्षा के छात्र हैं। शाह ने तीसरी बार इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। इससे पहले, वह 2019 और 2021 में इस प्रतियोगिता में शामिल हो चुके हैं। कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण 2020 में इस प्रतियोगिता का आयोजन नहीं किया गया था। 14 वर्ष की आयु होने के कारण प्रतियोगिता जीतने का शाह के पास यह आखिरी मौका था।

 


संबंधित समाचार