होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

YOU TUBE के सीईओ नील मोहन का लखनऊ से रहा है स्पेशल कनेक्शन ! 

YOU TUBE के सीईओ नील मोहन का लखनऊ से रहा है स्पेशल कनेक्शन ! 

 

लखनऊ: भारतीय मूल के अमेरिकी नील मोहन अब यू-ट्यूब के सीईओ होंगे। नील भले ही देश-दुनिया के लिए इंडो-अमेरिकन हैं, पर लखनऊ के लोगों के लिए यह खबर इसलिए खास है कि क्योंकि एक लखनवी ने यू-ट्यूब की कमान संभाली है. दुनिया उन्हें गूगल के 100 मिलियन डॉलर मैन के नाम से भी जानती है. बता दें कि सुसैन वोजिस्की के इस्तीफे के बाद नील को यह कमान सौंपी गई है.

यू-ट्यूब के नए सीईओ नील मोहन लखनऊ की रिवर बैंक कॉलोनी में रहते थे. नील ने लखनऊ के सेंट फ्रांसिस स्कूल से कक्षा नौ से 12 तक की पढ़ाई पूरी की थी. इसके बाद इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री लेने के लिए स्टैनफ़र्ड यूनिवर्सिटी चले गए और वहीं बस गए. नील बचपन से ही होनहार छात्र थे. उन्होंने 1996 में स्टैनफ़र्ड यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. जिसके बाद 2005 में उन्होंने यहीं से एमबीए किया, इसके बाद उन्होंने तकनीकी कंपनी एक्सेन्चर में बतौर सीनियर एनालिस्ट का काम किया. इसके बाद उन्होंने कुछ वक्त माइक्रोसॉफ़्ट में और फिर पांच साल डबलक्लिक में काम किया. 2008 में नील मोहन ने जब गूगल जॉइन किया, उस वक्त गूगल डबलक्लिक का अधिग्रहण कर रहा था.  इसके बाद वो गूगल में डिस्प्ले और वीडियो ऐड्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेन्ट बनें. साल 2015 से वो यूट्यूब के चीफ़ प्रोडक्ट अफ़िसर का काम कर रहे थे. अब यूट्यूब के नए सीईओ का पदभार ग्रहण किया है.

यूट्यूब के सीईओ – नील मोहन माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ – सत्या नडेला (2014 में कंपनी के सीईओ बने,  2021 में एग्ज़ीक्यूटिव चेयरमैन बने) अडोबी के सीईओ – शांतनु नारायण (2007 में सीईओ बने, 2017 में चेयरमैन बने) ऐल्फ़ाबेट (गूगल) के सीईओ- सुंदर पिचाई (2015 में गूगल के, फिर 2019 में ऐल्फ़ाबेट के सीईओ बने) आईबीएम – अरविंद कृष्णा (2020 में सीईओ बने, फिर 2021 में कंपनी के चेयरमैन बने) अंजलि सूद – विमीओ (2021 में सीईओ बनीं) पेप्सीको की सीईओ – इंदिरा नूयी (12 साल तक इस पर रहने के बाद दिया 2018 में इस्तीफ़ा), ट्विटर के सीईओ – पराग अग्रवाल (नवंबर 2021 में सीईओ बने, एलन मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद उन्होंने इस्तीफ़ा दे दिया), माइक्रॉन टेक्नोलॉजी – संजय मेहरोत्रा (2017 में कंपनी के सीईओ बने, इससे पहले सैनडिस्क के सीईओ रहे हैं)
 


संबंधित समाचार