होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना, पंजाब के साथ दिल्ली,ओडिशा और पश्चिम बंगाल में नहीं होगी लागू

विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना, पंजाब के साथ दिल्ली,ओडिशा और पश्चिम बंगाल में नहीं होगी लागू

 

पिछले 4 साल में मोदी सरकरार कई योजनाएं लेकर आई है। उनमें से एक है आयुष्मान भारत योजना जो विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है। बता दें आयुष्मान भारत अब देश में लागू होने के लिए लगभग तैयार हो चुकी है। सूत्रों के अनुसार 15 जून से इस योजना के तहत करीब 12 हज़ार निजी अस्पतालों को जोड़ने की प्रक्रिया शुरू होगी। लेकिन 10 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य कवच देने वाली इस योजना को सियासी कारणों से दिल्ली, पंजाब, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के बिना ही लागू किया जाएगा।

 

 

इस संदर्भ में दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि आयुष्मान भारत पर काम करना व्यर्थ है। दिल्ली सरकार जल्द ही स्वास्थ्य सुरक्षा योजना देने जा रही है। जबकि ऐसी ही एक योजना पंजाब में पहले से ही चल रही है। दरअसल स्वास्थ्य राज्य का विषय है, इसलिए केंद्र की योजनाओं को स्वीकार करना या न करना राज्यों पर निर्भर है। ऐसे में सवाल उठता है कि यदि यूपी से आयुष्मान भारत के तहत कोई लाभार्थी दिल्ली आकर इलाज कराता है, तो क्या दिल्ली के अस्पताल में उसे उपचार मिलेगा?

 

इसके अतिरिक्त यह भी माना जा रहा है कि 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले से 50 करोड़ लोगों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा देने वाली योजना शुरू करने का एलान करेंगे।


संबंधित समाचार