होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

नए साल पर महंगा पड़ेगा ATM से कैश निकालना, तय सीमा से ज्यादा निकासी पर कटेगा चार्ज

नए साल पर महंगा पड़ेगा ATM से कैश निकालना, तय सीमा से ज्यादा निकासी पर कटेगा चार्ज

 

नए साल की शुरुआत से एटीएम (ATM) से कैश निकालना जनता को महंगा पड़ने वाला है। एक जनवरी 2022 से ग्राहकों को फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन लिमिट (free atm transaction limit) पार करने पर ज्यादा भुगतान करना पड़ेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को जून में ही  1 जनवरी 2022 से मुफ्त मासिक सीमा से ज्यादा नकद और गैर-नकद एटीएम लेनदेन के लिए शुल्क बढ़ाने की अनुमति दी थी। इस पर एक्सिस बैंक ने कहा, “RBI के दिशानिर्देशों के मुताबिक, एक्सिस बैंक या अन्य बैंक के एटीएम में एक जनवरी से मुफ्त सीमा से ऊपर का वित्तीय लेनदेन शुल्क 21 रु + GST  होगा।

एटीएम ट्रांजैक्शन के नए चार्ज 
अगले महीने से यानी जनवरी 2022 से ग्राहकों को मुफ्त लेनदेन की मासिक सीमा ज्यादा होने पर 20 रु के बजाय 21 रु प्रति लेनदेन का भुगतान करना होगा। वहीं इस पर RBI ने कहा था, "उच्च इंटरचेंज शुल्क के लिए बैंकों को क्षतिपूर्ति करने और लागत में सामान्य वृद्धि को देखते हुए, उन्हें ग्राहक शुल्क (customer fee) बढ़ाकर 21 रु प्रति लेनदेन करने की अनुमति है। यह वृद्धि 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होगी।"

ग्राहक अपने स्वयं के बैंक एटीएम से हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन के लिए पात्र बने रहेंगे। वे मेट्रो सिटी में अन्य बैंक के एटीएम से तीन और गैर-मेट्रो केंद्रों में पांच मुफ्त लेनदेन भी कर सकेंगे। इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने बैंकों को वित्तीय लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क 15 रु से बढ़ाकर 17 रु और सभी केंद्रों में गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 5रु से 6रु करने की भी अनुमति दी थी। यह 1 अगस्त 2021 से प्रभावी था।

यह भी पढ़ें- GST Collection: नवंबर में अक्टूबर से ज्यादा जमा हुआ जीएसटी कलेक्शन, सरकारी खाते में पहुंचा इतना पैसा


संबंधित समाचार