होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हर ब्लेड में क्यों होता है एक जैसा ही डिजाइन, जानिए इसके पीछे की वजह

हर ब्लेड में क्यों होता है एक जैसा ही डिजाइन, जानिए इसके पीछे की वजह

 

Blades: हर घर में इस्तेमाल होने वाले ब्लेड का डिजाइन एक जैसा होता है। ब्लेड के बीच में एक खाली जगह होती है जो हर ब्लेड में देखने को मिलता है। ये ब्लेड चाहे किसी भी कंपनी के हो, इनके डिजाइन एक ही तरह के होते हैं। 

पहले के समय में ब्लेड को बार-बार पैना करने की जरूरत पड़ती थी। ब्लेड बनाने वाली दिग्गज कंपनी किंग कैंप जिलेट कंपनी के दिमाग में एक आइडिया आया, जिसमें कंपनी ने एक ऐसी चीज बनाने पर जोर दिया जिसे एक बार इस्तेमाल करने के बाद फेंकना पड़ जाए। 

जिलेट कंपनी के संस्थापक किंग कैंप जिलेट ने 1901 में अपने सहयोगी विलियम निकर्सन के साथ मिलकर ब्लेड डिजाइन किया। उस समय ब्लेड को बोल्ट के जरिए फिट करना पड़ता था। इसलिए ब्लेड के बीच में ये खास डिजाइन बनाई जाती थी। 

किंग कैंप जिलेट ने इस डिजाइन को बनाने के बाद उसे पेटेंट करा लिया और साल 1904 में इसका प्रोडक्शन शुरू कर दिया उस समय कोई और कंपनी ब्लेड नहीं बनाती थी।

1904 में पहली बार 165 ब्लेड बनाए गए। इसके बाद में ब्लेड बनाने की दूसरी कंपनियां भी आईं, लेकिन उन्होंने ब्लेड की पुरानी डिजाइन को ही कॉपी किया, क्योंकि कंपनियों के सामने दिक्कत ये थी कि उस वक्त रेजर जिलेट कंपनी के ही आते थे। इसलिए रेजर में ब्लेड फिट करने के लिए शेप उसी डिजाइन में रखना पड़ाता था।
 


संबंधित समाचार