होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

आखिर क्यों होती है घर पर लगी पानी की टंकी में लाइनें, जानिए इसके पीछे की बड़ी वजह

आखिर क्यों होती है घर पर लगी पानी की टंकी में लाइनें, जानिए इसके पीछे की बड़ी वजह

 

हमारे आसपास ऐसी बहुत सी चीजें मौजूद होती है, जिनमें कुछ खास प्रकार के डिजाइन बने होते है। उन डिजाइन को बनाने की कोई ना कोई वजह होती है। उदाहरण के लिए हम हर दिन अपने घर की छत पर रखी पानी की टंकी को देखते है। जिनमें एक खास प्रकार की लाइनों वाला डिजाइन होता है। क्या आपने कभी ये सोचा है की ये लाइनें क्यों बनाई जाती है। अगर नहीं तो आज हम इन्हीं लाइनों के बारे में बताने जा रहे है की पानी की टंकी पर ये लाइनें बनाने की बड़ी वजह क्या है। तो आइए जानते है... 

पानी के टंकी में बनाई गई ये लाइनें टंकी को मजबूती देने का काम करती है और हर मौसम में पानी के टंकी को टिकाऊ बनाने का काम करती है। जहां-जहां ये लाइनें बनी होती हैं, उन जगहों की खास बात ये होती है कि टंकी का वो हिस्सा मजबूत होता है। टंकी मजबूत रहने से प्लास्टिक की टंकी फैलकर आगे नहीं बढ़ती है। 

दरअसल, पानी की टंकी पानी के प्रेशर को नही झेल सकती है। टंकी में बनी लाइनें पानी के प्रेशर को झेलने में मदद करती है। अगर आप पानी की टंकी को हाथ लगाएंगे तो आपको पता चलेगा कि जहां ये लाइनें होती हैं, वहां आपको टंकी ज्यादा मजबूत दिखेगी।

इस तरह से ये पानी के प्रेशर को झेलने में मदद करती है। इन लाइनों को बनाने की एक बड़ी वजह ये भी है की प्लास्टिक की चीजों का गर्मी के मौसम में फैलने का खतरा होता है। प्लास्टिक की बनी ये पानी की टंकी गर्मी के मौसम में ना फैले इसलिए इनमें लाइनें बनाई जाती है। 

अगर प्लास्टिक की टंकियों में ये लाइनें नहीं बनाई जाएगी और स्ट्रक्चर पूरी तरह से प्लेन रहेगा तो इसके फूलने का डर बना रहता है।  इस खास प्रकार के डिजाइन से टंकी को मजबूती मिलती है और टंकी लंबे समय तक चलती है। 


संबंधित समाचार