होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Uttar Pradesh: रामपुर में सपा की बढ़ी चिंता, आजम खान का विकल्प मिलना हुआ मुश्किल

Uttar Pradesh: रामपुर में सपा की बढ़ी चिंता, आजम खान का विकल्प मिलना हुआ मुश्किल

 

आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर तमाम राजनीतिक दलों ने तैयारियां शुरू कर दी है। ऐसे में सीटों के आधार पर सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश पर प्रत्येक दल पैनी नजर जमायें हुए। इन्हीं दलों में से एक समाजवादी पार्टी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनावों के चलते अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। सपा ने कुल 16 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है।

रामपुर से पूर्व सांसद आजम खान, उनकी पत्नी डॉ. ताजीन फात्मा और अबदुल्ला जेल में बंद है जिस कारण वह लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य हैं। ऐसे में आजम खान के गढ़ कहे जाने वाले रामपुर में सपा के लिए आगामी चुनावों के लिए उम्मीदवार ढ़ूंढना चिंता का विषय बन गया।

बता दें कि 2019 में हुए लोकसभा चुनावों में जानी-मानी अभीनेत्री और बीजेपी की प्रत्याशी जयप्रदा को 1 लाख से अधिक वोटों से मात दी थी। जिसके बाद विधानसभा चुनाव जीतने के बाद उन्हें अपने संसद पद से इस्तीफा देना पड़ा और इसके बाद हुए उपचुनावों में भाजपा ने बाजी मार ली। भाजपा के घनश्याम लोधी रामपुर के नए सांसद के रूप में चुने गए। वहीं अपनी संसदीय कार्यकाल में उन्हें 27 महीने तक जेल में बंद रहना पड़ा था।

फिलहाल, आजम खान दो जन्म प्रमाण-पत्र मामले में सीतापुर की जेल में बंद हैं। इसी मामले में उनका बेटा अबदुल्ला भी हरदोई जेल सजा काट रहा है और उनकी पत्नी पत्नी डॉ. ताजीन फात्मा रामुपर की जेल में बंद है। आजम खान को इस मामले में कुल 7 वर्ष की सजा हुई है। 

मंडल की अन्य सीटों पर उम्मीदवारों की सूची जारी होने पर इस क्षेत्र के लोगों में जिज्ञासा है कि आखिर रामपुर से कौन चुनावी मैदान में हाथ आजमाने उतरेगा। रामपुर उपचुनाव में सपा ने आसिम रजा को प्रत्यासी बनाया था जिसमें भाजपा के घनश्याम लोधी ने बाजी मारी और जीत दर्ज की।

मुरादाबाद मंडल में टिकट बंटवारे पर आजम खान की भूमिका से हर कोई वाकिफ है। उनके राजनीतिक रसूख और कद के आगे यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन रामपुर से आजम खान की जगह लेगा।
 
आजम खान की इस क्षेत्र में पकड़ इस बात से पता चलती है कि 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में जेल के भीतर बंद रहते हुए जीता था। उन्होंने बीजेपी के आकाश सक्सेना को पराजित किया था।

ये भी पढ़ें- अतिक्रमण कर बनाई गई अवैध कॉलोनी पर चला बुलडोजर, झज्जर नगर परिषद ने की कार्रवाई


संबंधित समाचार