होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ऋषभ पंत को लेकर आई बड़ी खबर, क्रिकेटर के पैर में तीन लिगामेंट टीयर, 2023 में खेलना मुश्किल

ऋषभ पंत को लेकर आई बड़ी खबर, क्रिकेटर के पैर में तीन लिगामेंट टीयर, 2023 में खेलना मुश्किल

 

भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत के दाहिने घुटने में तीन प्रमुख लिगामेंट के टूटने के बाद 2023 में अधिकांश क्रिकेट एक्शन से बाहर होने की उम्मीद है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ऋषभ पंत जो 30 दिसंबर को एक भयानक कार दुर्घटना में चमत्कारिक रूप से बच गए थे, उनके दाहिने घुटने में तीन लिगामेंट टीयर हैं, जिसमें से दो की सर्जरी 6 जनवरी को हो चुकी है लेकिन अभी भी एक सर्जरी और होनी है।

इस सर्जरी को करने के लिए कम से कम 6 हफ्तों का इंतजार करना होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि घुटने के सभी तीन लिगामेंट- एंटीरियर क्रूसिएट लिगामेंट, पोस्टीरियर क्रूसिएट लिगामेंट और मेडियल कोलेटरल लिगामेंट, ये तीनों ही लिगामेंट पैरों की मूवमेंट और उन्हें स्थिरता देने के लिए सबसे अहम होते हैं- पंत के मामले में तीनों ही फटे हुए हैं।

हाल ही में की गई सर्जरी में, पीसीएल और एमसीएल दोनों का पुनर्निर्माण किया गया था। पंत को एसीएल के लिए एक और सर्जरी से गुजरना होगा, लेकिन इसके लिए कम से कम छह सप्ताह तक इंतजार करना होगा। पंत को कम से कम छह महीने तक खेल के मैदान से दूर रहना होगा, जो अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले 2023 एकदिवसीय विश्व कप के लिए उनके फिट होने और चयन के लिए उपलब्ध होने की संभावनाओं को संभावित रूप से प्रभावित कर सकता है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि डॉक्टरों द्वारा अभी तक कोई निश्चित समयरेखा नहीं दी गई है कि पंत को क्रिकेट खेलने के लिए प्रशिक्षण फिर से शुरू करने में कितना समय लगेगा। इसमें कहा गया है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और चयनकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि विकेटकीपर-बल्लेबाज कम से कम छह महीने के लिए बाहर रहेगा।

इसका तात्पर्य यह है कि ऋषभ पंत न्यूजीलैंड के खिलाफ व्हाइट-बॉल श्रृंखला, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए चार टेस्ट और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे, आईपीएल 2023, और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी), अगर भारत खिताबी मुकाबले में जगह बनाता है तो इन सभी में नहीं खेल पाएंगे।


संबंधित समाचार