होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

लगातार दूसरे साल खिलाड़ियों को सम्मानित करने का कार्यक्रम रद्द, खेल विभाग ने दिया ये तर्क

लगातार दूसरे साल खिलाड़ियों को सम्मानित करने का कार्यक्रम रद्द, खेल विभाग ने दिया ये तर्क

 

पंचकूला में प्रदेश के 3 हजार खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए 24 जून को होने वाला समारोह रद्द कर दिया गया है। अब करीब 90 करोड़ की सम्मान राशि खिलाड़ियों के बैंक अकाउंट में डाली जा रही है। खेल विभाग का तर्क है कि मंच पर एक खिलाड़ी को सम्मानित करने में कम से कम 5 मिनट भी लगते तो करीब 15 हजार मिनट यानी 10 दिन से भी ज्यादा लग जाते। जो एक दिन में नहीं हो सकता था। इसलिए समारोह रद्द करने का फैसला लिया है।

खेल मंत्री अनिल विज ने कहा कि बहुत से खिलाड़ियों के खातों में राशि पहुंच चुकी है। बाकी को भी जल्द राशि मिल जाएगी। इस समारोह में सीएम को साल 2016-17, साल 2017-18 और 2018-19 के दौरान मेडल विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित करना था। इनमें राष्ट्रमंडल, एशियन और पैरा-एशियन खेलों में पदक विजेता खिलाड़ी शामिल होने थे। इनके अलावा सीनियर एवं जूनियर वर्ग के अन्य मेडलिस्ट खिलाड़ियों को भी पुरस्कृत किया जाना था। वहीं, फैसले का विपक्षी दलों ने विरोध किया है। जननायक जनता पार्टी के नेता दुष्यंत चौटाला ने ट्वीट कर कहा कि सरकार के पास 4 साल में पदक विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित करने का वक्त नहीं है।

पिछले साल भी खिलाड़ियों के सम्मान समारोह को स्थगित किया गया था। खेल विभाग ने पहले निर्णय लिया था कि सम्मान राशि खिलाड़ियों के खातों में दी जाएगी। बाद में गणतंत्र दिवस पर सभी जिला मुख्यालयों पर होने वाले समारोह में सम्मानित किया गया। बता दे ओलिंपिक, एशियन, कॉमनवेल्थ, नेशनल और अन्य गेम्स के पदक विजेता खिलाड़ियों को राज्य सरकार नकद पुरस्कार राशि देती है। ओलिंपिक के स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी को 6 करोड़, रजत पदक विजेता को 4 करोड़ और कांस्य पदक विजेता को 2.5 करोड़ रुपए व प्रतिभागियों को 15 लाख रुपए की राशि दी जाती थी। अन्य गेम्स के लिए भी सरकार ने पदक के हिसाब से पुरस्कार राशि तय की हुई है।


संबंधित समाचार