होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ये आदतें मस्तिष्क पर डालती है बुरा असर, आज ही करें सुधार

ये आदतें मस्तिष्क पर डालती है बुरा असर, आज ही करें सुधार

 

Tips for Healthy brain: हम रोजाना अपने जीवन में कुछ ना कुछ कार्य करते रहते है। लेकिन हमें ये नहीं पता होता कि इन्हीं में से कई काम हमारे मस्तिष्क पर बुरा असर डालते हैं। जैसे नींद पूरी ना करना, हेल्दी डाइट ना लेना और स्मोक करने जैसी कुछ आदतें होती है जो हमारे मस्तिष्क के लिए हानिकारक है।

आप शायद सोच रहे होगें कि हम स्वस्थ रहने के लिए कितना कुछ तो करते हैं पोष्टिक आहार से लेकर व्यायाम तक करते है। लेकिन यहां आपको ये समझने की जरुरत है जैसे-जैसे समय के साथ हमारा शरीर कमजोर हो जाता है वैसे ही समय के साथ हमारा मस्तिष्क भी कमजोर होता जाता है। इसलिए हमे अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए अपनी इन आदतों में सुधार करने की आवश्यकता है। तो चलिए जानते हैं की किन आदतों से हमारा मस्तिष्क कमजोर हो जाता है।     

इन आदतों में करें सुधार     

1 नींद पूरी ना करना ( Lack of good Sleep)
हमारे स्वास्थ्य के लिए 8 घंटे की नींद ही काफी होती है लेकिन कई लोग इन 8 घंटों की नींद को भी पूरा नहीं करते है। नींद पूरी ना करने के कारण उनका सीधा असर मस्तिष्क पर ही पड़ता है। क्योंकि नींद शरीर और दिमाग दोनों को आराम देने के लिए जरूरी है। पूरी नींद लेने से शरीर के सेलुलर क्षति की मरम्मत और ऊर्जा के स्तर को बहाल करते हुए तनाव में राहत देता है। इसलिए नियमित रूप से पर्याप्त नींद लें। 

2 कम पानी पीना ( Bad intake of Water )
हमारे मस्तिष्क का 90% हिस्सा पानी से बना है इसलिए हमारे मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए आपको लगातार पानी का सेवन करना चाहिए। कई लोग एयर कंडीशनिंग में लंबे समय तक बैठे रहते है और पानी का सेवन कम करते है। कम पानी पीने से कोशिकाएं सिकुड़ जाती है। इसलिए दिन में खूब पानी पिएं।

3 ज्यादा ऑनलाइन रहना ( Excess Screen Time)
डिजीटल की बढ़ती क्रांति के कारण लोगों का स्क्रीन टाइम बढ़ गया है। लेकिन इन स्क्रीनों से निकलने वाली ब्लू लाइट हमारी आंखों और स्किन के साथ साथ हमारे मस्तिष्क पर भी बुरा प्रभाव डालती है। ब्लू लाइट ही हमारी मस्तिष्क की कौशिकाओं को प्रभावित करती है।

4 चीनी की बनी चीज़ों का सेवन करना ( More Sugar Consumption)
शुगर की ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपका मस्तिष्क संकुचित होने लगता है। इससे दिमाग तक जाने वाला ब्लड फ्लो कम हो जाता है। जब मस्तिष्क तक सही मात्रा में खून नहीं पहुंच पाता तो कई तरह की बीमारियां होने का खतरा होता है। ब्रेन स्ट्रोक की बीमारी मस्तिष्क में कम खून जाने  के कारण ही उत्पन्न होती है।

5 स्मोक करना (Smoking)
स्मोक करना बहुत ही बुरा माना जाता है। स्मोकिंग के धुएं से फेफड़ों को नुकसान तो पहुंचता ही है लेकिन मस्तिष्क के लिए भी स्मोक बहुत ज्यादा हानिकारक है। एक रिसर्च के मुताबिक अल्जाइमर की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। 


संबंधित समाचार