होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Shardiya Navratri 2020 : इस बार नवरात्रि में कर रहे हैं गृह प्रवेश, तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Shardiya Navratri 2020 : इस बार नवरात्रि में कर रहे हैं गृह प्रवेश, तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान

 

हिन्दुओं का शुभ पर्व माने जाने वाले नवरात्रि में बिना कोई मुहूर्त देखे कोई भी शुभ कार्य किया जा सकता है। ऐसे में नवरात्रि के मौके पर सबसे ज्यादा लोग अपने नए घर में प्रवेश करते हैं। शास्त्रों के अनुसार, ऐसा माना जाता है नवरात्रि पर गृह प्रवेश करने पर घर में सुख और समृद्धि आती है। देवी लक्ष्मी का वास और कई गुना फल की प्राप्ति होती है। लेकिन आपको बता दें कि गृह प्रवेश करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए इसे भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। तो चलिए जानते है गृह प्रवेश करते समय किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए...

- नवरात्रि पर नए घर में प्रवेश करते समय कलश को साथ जरूर रखें। ऐसे में कलश में जलभर उसमें आम की पत्ती रखें। कलश पर लाल रंग से स्वास्तिक का निशान बनाना ना भूलें। नवरात्रि पर नए घर में गृह प्रवेश करते समय कलश के साथ नारियल, हल्दी, गुड़, चालव को जरूर लें जाएं।

- वही, घर में प्रवेश करते समय पति-पत्नी को साथ में प्रवेश करना चाहिए। नए घर में प्रवेश करते समय पति को अपना दाहिना पैर आगे और पत्नी को बायां पैर आगे रखना चाहिए। इससे सुख-समृद्धि आती है।

- नए घर में गृह प्रवेश करते समय भगवान गणेश की मूर्ति, दक्षिणावर्ती शंख और श्रीयंत्र की स्थापना पूजा घर में करनी चाहिए। नए घर के ईशान कोण में जल से भरा एक कलश जरूर रखना चाहिए।

- इसके अलावा नए घर की रसोई में गृह प्रवेश के समय गुड़ का टुकड़ा जरूर रखें। इससे घर का वास्तुदोष खत्म हो जाता है। नए घर में गृह प्रवेश के दिन आस-पास बने किसी मंदिर में जरूर जाएं और भगवान के दर्शन के बाद गरीबों को कुछ दान अवश्य करें।

- वही, गृह प्रवेश में पूजा कराने आएं पंडितों को भोजन और दान दक्षिणा जरूर दें। नवरात्रि में गृह प्रवेश करने पर दुर्गा सप्तशी का पाठ और रामचरित मानस का पाठ करना शुभ होता है।

यह भी पढ़ें- जीवन का हर सुख पाने के लिए जानिए नवरात्रि में किस दिन करें कौन सी देवी की पूजा


संबंधित समाचार