होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Hindenburg रिपोर्ट पर जांच के लिए बनी SEBI,2 महीने में जांच रिपोर्ट सौंपने का आदेश

Hindenburg रिपोर्ट पर जांच के लिए बनी SEBI,2 महीने में जांच रिपोर्ट सौंपने का आदेश

 

Committee on Hindenburg Report:अडानी ग्रुप (Adani Group) को लेकर प‍िछले द‍िनों आई हिंडनबर्ग की रिपोर्ट (Hindenburg Report) ने शेयर बाजार में तहलका मचा दिया। Hindenburg रिपोर्ट के बाद ये मामला जितना गौतम अडानी के शेयरों में गिरावट लेकर आई, उतना ही इस रिपोर्ट ने सियासी बेहसों को भी लम्बी उछाल दी।

बहरहाल इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने छह सदस्‍यीय कमेटी का गठन किया है। शीर्ष अदालत की तरफ से उठाए गए कदम के बाद कारोबारी उद्योगपति गौतम अडानी ने अदालत के हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में ग्रुप पर लगाए गए आरोपों की समयबद्ध जांच के आदेश का स्वागत किया है। साथ ही शीर्ष अदालत ने ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में आई हालिया गिरावट की जांच के लिए भी समिति गठन का आदेश दिया है।

'सचाई की जीत' होगी-गौतम अडाणी
इस पूरे मामले पर अपनी प्रतिक्रिया में गौतम अडानी ने बृहस्पतिवार को कहा कि इससे चीजें साफ होंगी और 'सचाई की जीत' होगी। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ के आदेश के बाद अडानी ने ट्वीट किया, 'अडानी ग्रुप उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत करता है। इससे चीजें समयबद्ध तरीके से अंतिम निष्कर्ष पर पहुंचेंगी। सचाई की जीत होगी।'

दो महीने में जांच पूरी करने का निर्देश
सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (SEBI) को हिंडनबर्ग के अडानी ग्रुप पर आरोपों को लेकर दो महीने में जांच पूरी करने का निर्देश दिया। अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में हालिया गिरावट की जांच के लिए पीठ ने एक समिति के गठन का भी आदेश दिया है। इस कमेटी में ओपी भट्ट, जस्टिस जेपी देवधर, के वी कामत, सोमेसेखर सुन्दरेशन और नन्दन नीलेकणि को शामिल किया गया है।
 


संबंधित समाचार