होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Republic Day : दिल्ली में ड्रोन हमले की चेतावनी के बीच सुरक्षा कड़ी, तीन जोन में बांटी गई राजधानी

Republic Day : दिल्ली में ड्रोन हमले की चेतावनी के बीच सुरक्षा कड़ी, तीन जोन में बांटी गई राजधानी

 

भारत (India) आज अपना 73वां गणतंत्र दिवस (73rd Republic Day) मना रहा है। सुरक्षा एजेंसियों ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में पुलिस को ड्रोन हमलों की चेतावनी जारी की है। जिसके बाद दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। पुलिस ने खतरे को देखते हुए एंटी ड्रोन सिस्टम (Anti-Drone System) लगा दिया है और संदिग्ध लोगों की तलाश शुरू कर दी है।

सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा एजेंसियों ने पुलिस को राष्ट्रीय राजधानी में ड्रोन हमले के खतरे को लेकर आगाह किया है। दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने भी राजधानी में सुरक्षा को लेकर जानकारी दी है। सूत्रों के मुताबिक, उन्होंने कहा कि खुफिया विभाग ने पुलिस से ड्रोन विक्रेताओं पर नजर रखने को कहा है।

पुलिस ने कहा है कि वह केंद्र द्वारा जारी किए गए ड्रोन के संबंध में एसओपी का पालन कर रही है, जिसके अनुसार राष्ट्रीय राजधानी को तीन क्षेत्रों में बांटा गया है। पहला जोन ग्रीन जोन है, जो दिल्ली के बाहरी इलाके में है। दूसरा है येलो, जिसमें कुछ पाबंदियों के साथ ड्रोन उड़ाए जा सकते हैं। और तीसरा है रेड जोन है, इसमें ड्रोन पूरी तरह बैन है।

हालांकि, गणतंत्र दिवस और ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण अवसरों को ध्यान में रखते हुए ऐसे मौकों पर दिल्ली में ड्रोन उड़ाने पर पूरी तरह से रोक है। पुलिस के मुताबिक, दिल्ली में आतंकी हमलों का खतरा खास मौकों पर ज्यादा हो जाता है, भले ही राष्ट्रीय राजधानी को आमतौर पर आतंकियों के निशाने पर देखा जाता है।

हाल ही में गाजीपुर फूल मंडी के गेट पर एक बम मिला था, जिसमें पाकिस्तान के कनेक्शन नजर आ रहे हैं। अब पुलिस को सूचना मिली है कि जम्मू से कुछ संदिग्ध लोग सड़क मार्ग से दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं। पुलिस ने ऐसे लोगों की तलाश शुरू कर दी है। यह जानकारी खुफिया एजेंसियों ने पुलिस को दी है।

यह भी पढ़ें- Republic Day 2022: बुद्धदेव भट्टाचार्य नहीं लेगें पद्म भूषण सम्मान, बताया ये कारण


संबंधित समाचार