होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Raksha Bandhan: अगर 12 अगस्त को मना रहे हैं राखी का पर्व, तो जान लें आचार्यों की राय

Raksha Bandhan: अगर 12 अगस्त को मना रहे हैं राखी का पर्व, तो जान लें आचार्यों की राय

 

Raksha Bandhan: हिंदू धर्म में भद्रा नक्षत्र (Bhadra Nakshatra) में किया गया कोई भी कार्य शुभ नहीं होता है। भद्रा नक्षत्र में होने वाले युद्ध, रक्षाबंधन और यात्रा को अशुभ माना जाता है। आचार्यों के अनुसार रक्षाबंधन का त्योहार पूर्ण उदया तिथि को ही मनाया जाएगा और पूर्ण उदया तिथि 12 अगस्त सुबह 07:30 के बाद लगेगी। इस तिथि को ही सभी बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधेगी। इसी के साथ सभी भाई अपनी बहन की जीवन भर रक्षा करने की कसम लेंगे। इस बार हिंदू धर्म के कैलेंडरों में रक्षाबंधन का पर्व 11 अगस्त को बताया गया है। तारीख को लेकर लोगों में बड़ी ही संशय की स्थिति पैदा हो गई है।

आचार्यों के अनुसार, भद्रा नक्षत्र को हिंदू धर्म में अशुभ माना गया है। इस नक्षत्र में किया गया कोई भी काम पूरा नहीं होता है। इस वजह से आचार्य इस तिथि पर अपने यजमान को कोई भी शुभ कार्य करने की राय नहीं देते हैं।
इस नक्षत्र में युद्ध, रक्षाबंधन और यात्रा नहीं करनी चाहिए। आचार्य का कहना है कि पूर्णिमा तिथि 11 जुलाई को 10:30 बजे सुबह लगेगी, जोकि 12 अगस्त को सुबह 07:30 बजे तक रहेगी। इसके बाद पूर्णिमा पूर्ण उदया तिथि लग जाएगी। इसके बाद रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा।

जानें राखी बांधने की विधि
* धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, राखी बंधवाते वक्त भाई का मुख पूरब दिशा में और बहन का पश्चिम दिशा में होना चाहिए।
* सबसे पहले बहनें अपने भाई को रोली और अक्षत का टीका लगाएं।
* फिर घी के दीपक से उसकी आरती उतारें, उसके बाद मिठाई खिलाकर भाई के दाहिने कलाई पर राखी बांध दें।

यह भी पढ़ें- Raksha Bandhan 2022: 11 या 12 अगस्त कब है रक्षाबंधन? जानें दोनों दिनों के शुभ मुहूर्त


संबंधित समाचार