होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

मौसम: हिमाचल में बर्फ की चादर, 8 जिलों में हो रही बर्फबारी

मौसम: हिमाचल में बर्फ की चादर, 8 जिलों में हो रही बर्फबारी

 

नई दिल्ली: उत्तर भारत में बारिश और बर्फबारी ने बीतते हुए सर्दी के मौसम को रोक लिया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जहां जोरदार बारिश हुई है वहीं हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में जोरदार बर्फबारी का सिलसिला जारी है. मौसम के इस मिजाज से समूचे उत्तर भारत में तापमान नीचे आ गया है. हिमाचल प्रदेश की राजधानी में शिमला में भी बर्फ गिरी है. इसके अलावा, मनाली शहर में बर्फबारी दर्ज की गई है.

शिमला में बर्फबारी की वजह ठियोग, नारकंड़ा, खड़ापत्थर, रामपुर और चौपाल, खड़ापत्थर की तरफ जाने वाले मार्ग अवरूध हो गए हैं.

मौसम विभाग ने अनुमान जताया था कि हिमाचल के आठ जिलों में भारी बर्फबारी होगी. मौसम विभाग ने 21 जनवरी के लिए येलो अलर्ट और 22 जनवरी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और मंडी, चंबा, कुल्लू, शिमला, किन्नौर, लाहौल स्पीति, सिरमौर, कांगड़ा के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का अंदेशा है.
इससे पहले, रविवार को प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई. लाहौल के केलांग में सबसे अधिक 8 सेंटीमीटर और किन्नौर के कल्पा में 1.4 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई.

राजधानी शिमला में 13 जनवरी को हिमपात हुआ था, लेकिन ज्यादा बर्फ नहीं गिरी थी. इससे शिमला आने वाले पर्यटक थोड़े नाखुश जरूर हुए थे, लेकिन अब सैलानियों और पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिल उठे हैं.

हिमाचल प्रदेश में मौसम 26 जनवरी तक खराब रहेगा. 21 से 26 जनवरी तक प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में बारिश और हिमपात होगा. ऑरेंज अलर्ट के चलते प्रशासन को भी मुस्तैद रहने की सूचना दी गई है, वहीं, प्रशासन ने भी पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए निर्देश जारी कर दिया है.


संबंधित समाचार