होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पंजाब: गृह मंत्रालय ने दिए लुधियाना, अमृतसर और बठिंडा जेल में CRPF तैनात करने के आदेश

पंजाब: गृह मंत्रालय ने दिए लुधियाना, अमृतसर और बठिंडा जेल में CRPF तैनात करने के आदेश

 

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पंजाब की 3 जेल लुधियाना, अमृतसर और बठिंडा में सीआरपीएफ तैनात करने के आदेश जारी कर दिए हैं। तीनों जेल में एक-एक कंपनी तैनात होगी। प्रदेश की जेलों में नशे व अन्य गैर कानूनी वस्तुओं की कैदियों तक पहुंच, गैंगस्टरों के बीच जेल में मारपीट जैसी घटनाओं के चलते प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार से मांग की थी। जिस पर विचार करते हुए केंद्र ने सहमति दे दी है।

सीआरपीएफ की तीन कंपनियों की तैनाती का सारा खर्च पंजाब सरकार वहन करेगी। जेल मंत्री ने पिछले साल प्रदेश की जेलों की सुरक्षा सीआईएसएफ के हवाले किए जाने का सुझाव रखते हुए केंद्र से फोर्स उपलब्ध कराने की गुहार लगाई थी। लेकिन केंद्र सरकार ने इस संबंध में मंजूरी नहीं दी। इसके बाद राज्य सरकार ने सीआरपीएफ की तैनाती की मांग की, जिस पर बुधवार को अनुमति मिली है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के पुलिस फाइनेंस विंग की ओर से पंजाब के मुख्य सचिव और डीजीपी पंजाब पुलिस को भेजे पत्र में कहा कि राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव की ओर से 8 अक्तूबर, 2018 को हाई सिक्योरिटी जेलों में सीआरपीएफ की तैनाती के बारे में लिखे गए पत्र पर मंत्रालय द्वारा विचार किया गया और सीआरपीएफ की तीन कंपनियां अमृतसर, लुधियाना और बठिंडा सेंट्रल जेल में तैनात कराने का फैसला लिया है।

नाभा की नई जेल की सुरक्षा को और कड़ा करते हुए जेल में इंडियन रिजर्व बटालियन तैनात कर दी गई है। यह जानकारी गुरुवार को पटियाला जोन के आईजी एएस राय ने दी। वह एसएसपी मनदीप सिंह सिद्धू के साथ नाभा जेल में डेरा प्रेमी की हत्या के मामले में जांच को पहुंचे थे। दोनों ही आला अधिकारी सीएम की ओर से इस मामले की जांच के लिए बनाई एसआईटी के सदस्य हैं। इस मौके पर आईजी राय ने बताया कि नाभा की नई जेल में 1000 के करीब कैदी है। जिसके तहत यहां आईआरबी तैनात कर दी गई है। आज उन्होंने व एसएसपी ने जेल में वारदात वाली जगह व आरोपियों के सेलों को दोबारा से देखा और सभी पहलुओं को समझने की कोशिश की गई।


संबंधित समाचार