होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला का दावा- हरियाणा में लाइन लॉस कम होने से राजस्व में हुआ इजाफा

बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला का दावा- हरियाणा में लाइन लॉस कम होने से राजस्व में हुआ इजाफा

 

हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने दावा किया कि राज्य में इस बार लाइन लॉस कम हुआ है जिस कारण प्रदेश के राजस्व में भी बेहतर बढ़ोतरी हुई है। इसके लिए बिजली मंत्री ने हरियाणा के लोगों का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार में 30.2 प्रतिशत लाइन लॉस था लेकिन जब से मनोहर सरकार पार्ट-2 सत्ता में आई है तब से बिजली निगम का लाइन लॉस 17.4 प्रतिशत रह गया है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार में 13 प्रतिशत लाइन लॉस कम हुआ है जिससे राजस्व में भी काफी इजाफा हुआ है।

उन्होंने कहा कि बिजली पंचायत के माध्यम से उपभोक्ताओं को बिजली के बिल भरने के लिए जागरूक किया गया था जिसका सकारात्मक परिणाम सामने आए है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को जरूरत के अनुसार बिजली आपूर्ति के लिए पावर हॉउसों को अपग्रेड किया जाएगा। पंडित दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के तहत 20 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि लोगों की समस्याओं का समाधान करना उनकी पहली प्राथमिकता है। बता दें कि रणजीत सिंह आज अपने निवास पर आमजनों की समस्याओं को सुन रहे थे।

वही, मीडिया से बातचीत करते हुए हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि सिरसा में लाइन लॉस 34.25 से घटकर 22.17 हो गया है। इसके अलावा राजस्व में भी बढ़ोतरी हुई है। यह सब जिलावासियों के सहयोग से ही संभव हुआ है, इसके लिए जिला के उपभोक्ता बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि अपनी बेहतर बिजली आपूर्ति व्यवस्था और लोगों के सहयोग के चलते हमने लाईन लॉस 13.2 प्रतिशत कम कर करके दो हजार करोड़ रुपये का फायदा किया है। जहां सिरसा जिला की बात की जाए तो  लाइन लॉस 34.25 से घटकर 22.17 है।

उन्होंने कहा कि निगम के बेहतर प्रबंधन व सुविधाओं के चलते बिजली राजस्व में भी बेहतर बढोतरी हुई है, जिससे निगम को लाभ हुआ है। पूर्व की सरकारें निगम को घाटे में छोड़कर गई थी। वर्तमान समय में हरियाणा के बिजली निगम 452 करोड़ रुपये के लाभ में चल रहे हैं और पिछली सरकार इन पर 30 हजार करोड़ रुपये का घाटा छोड़कर गई थी। बिजली के बेहतर प्रबंधन व सुविधाओं के चलते ही आज हम प्रदेश के हजारों गांवों को 24 घंटे बिजली दे पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गांवों में जहां भी सामुहिक रूप से विकास कार्यों की आवश्यकता हो वह उन्हें बताएं इन्हें तुरंत पूरा करवाया जाएगा। 

वही, बिजली मंत्री ने कहा कि हमारा उद्देश्य प्रदेश के लोगों को बेहतर बिजली आपूर्ति देना है और इसके लिए हम बिजली वितरण के बुनियादी ढांचे को मजबूत कर रहे हैं। हमारे पास बिजली की कोई कमी नहीं है और उपभोक्ताओं तक बिजली आपूूर्ति के लिए हमें जहां भी पावर हाउसों को अपग्रेड करने की जरूरत होगी वहां करेंगे। उन्होंने बताया कि आईपीडीएस स्कीम के तहत जिला के रानियां व कालांवाली शहर को चिन्हित किया गया था। स्कीम के तहत दोनों शहरों में बिजली की विभिन्न सुविधाओं पर 5.29 करोड़ रुपये की राशि खर्च हुई है।

उन्होंने कहा कि इस स्कीम के तहत शहरों में बिजली गुणवत्ता के लिए कंडक्टर की जगह केबल लगाना, नए मीटर लगाना, मीटरों बाहर लगाना, नए ट्रास्फार्मर आदि कार्य करवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि रानियां व कालांवाली में 38 नये ट्रांस्फार्म लगाए गए हैं। इसी प्रकार 20.5 किलोमीटर की लो टेंशन लाइन व 7.88 किलोमीटर हाई टेंशन लाइन पर कंडक्टर की जगह केबल लगाई गई है, जिससे बिजली गुणवत्ता में बढ़ोतरी हुई है।

बिजली मंत्री ने आगे कहा कि सिरसा जिला में पंडित दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत 20.12 करोड़ रुपये राशि खर्च हुई है। योजना के तहत कार्य पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत जिला के विभिन्न गांवों में 1830 नए मीटर लगाए गए हैं। इसी प्रकार 11 केवी के 39 नये फीडर तथा 113 नए ट्रांस्फार्मर लगाए गए हैं। इन सब कार्यों से लाइन लॉस 34.25 से घटकर 22.17 हुआ है और राजस्व में भी बढोतरी हुई है। उन्होंने बताया कि सिरसा जिला में बिजली बिलों की रिकवरी में भी इजाफा हुआ है, इससे निगम का राजस्व में बढोतरी हुई है।

इसके अलावा हरियाणा के जेल मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि गुरुग्राम में डिप्टी जेल सुप्रीटेंडेंट की संदिग्ध भूमिका के चलते उनके खिलाफ कार्रवाई की गई। डिप्टी जेल सुप्रीटेंडेंट की शिकायतें लगातार आ रही थी जिसकी जांच करने के बाद उनके खिलाफ कार्रवाई की गई। उन्होंने कहा कि डिप्टी जेल सुप्रीटेंडेंटजेल में नशा सप्लाई करता था और उससे 14 सिम भी बरामद किए गए है। फ़िलहाल  डिप्टी जेल सुप्रीटेंडेंटको गिरफ्तार कर लिया गया है और कानून इस मामले में कार्रवाई कर रहा है। 

कोरोना के बढ़ते केसों पर रणजीत सिंह चौटाला ने व्यक्त की चिंता 

कैबिनेट मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने देश में कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंता भी व्यक्त की और कहा कि भारत में दूसरे देशों के मुकाबले कोरोना के कम ही केस हुए है। भारत में कोरोना के मरीजों की रिकवरी रेट भी दूसरे देशों के मुकाबले कही बेहतर है। दूसरे देशों के मुकाबले भारत में मृत्यु दर कम होने से राहत मिली है। मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि सिरसा जिला का पूरा विकास करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिरसा के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि सिरसा जिले के विकास कार्यों के लिए 50 करोड़ रुपये आ चुके है और हरियाणा के सीएम द्वारा सिरसा जिले में की गई घोषणाओं पर भी काम शुरू हो चुका है।

यह भी पढ़ें- शिअद ने डेरा सच्चा सौदा समर्थक के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की, ये है वजह


संबंधित समाचार