होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

PM मोदी ने US के निर्वाचित राष्ट्रपति बिडेन से की बात, कोविड-19 और जलवायु परिवर्तन पर की चर्चा

PM मोदी ने US के निर्वाचित राष्ट्रपति बिडेन से की बात, कोविड-19 और जलवायु परिवर्तन पर की चर्चा

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन से फोन पर बात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी के प्रति प्रतिबद्धता जताई और कोविड-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को लेकर साझा प्राथमिकताओं और चुनौतियों पर चर्चा की। बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में बिडेन की जीत के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बातचीत है। 

वही, पीएम मोदी ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, "अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन से फोन पर बात करके उन्हें बधाई दी। हमने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई और कोविड-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर साझा प्राथमिकताओं और चुनौतियों पर चर्चा की।" 

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने अमेरिका की निर्वाचित उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को भी बधाई दी। उन्होंने कहा, "उनकी सफलता भारतीय अमेरिकी समुदाय के लिए गर्व और प्रेरणा की बात है। यह समुदाय भारत-अमेरिका सबंधों की मजबूती का महत्वपूर्ण स्रोत है।"

वही, प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि मोदी ने बिडेन को चुनाव में जीत की बधाई दी और इसे अमेरिका की लोकतांत्रिक परंपरा की मजबूती का द्योतक करार दिया। बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 और 2016 में अमेरिका की आधिकारिक यात्रा के दौरान बिडेन के साथ हुई मुलाकात को याद किया। 

पीएमओ कार्यालय की ओर से कहा गया है कि 2016 में जब मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित किया था तब उसकी अध्यक्षता बिडेन ने की थी। दोनों नेताओं ने भारत-अमेरिका समग्र वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को विस्तार देने का लिए मिलकर काम करने के प्रति सहमति जताई। 

यह भी पढ़ें- कोरोना का टीका विकसित करने के लिए चीन ने की भारत और ब्रिक्स देशों के साथ सहयोग की पेशकश


संबंधित समाचार