होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

PM मोदी आज 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की करेंगे अध्यक्षता,अफगान संकट पर होगी चर्चा

PM मोदी आज 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की करेंगे अध्यक्षता,अफगान संकट पर होगी चर्चा

 

विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंस के जरिए आज 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। इस मीटिंग में ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग शामिल होंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मीटिंग में तालिबान के द्वारा काबुल पर कब्जा करने और क्षेत्र से उत्पन्न होने वाले आतंकी खतरों के बाद की स्थिति पर भी चर्चा की जाएगी।

नेता अफगानिस्तान समेत महत्वपूर्ण वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचार-विमर्श करेंगे, जिस पर नेताओं द्वारा आतंकवाद से लड़ने की प्राथमिकता को रेखांकित करने की संभावना है। जिसमें दूसरे देशों पर हमले करने के लिए आतंकवादी संगठनों द्वारा अफगानिस्तान की जमीन का उपयोग करने के प्रयासों को रोकना शामिल है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह दूसरी बार है जब प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे।

इससे पहले पीएम मोदी ने साल 2016 में गोवा शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की थी। रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, न्यू डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष मार्कोस ट्रॉयजो, ब्रिक्स व्यापार परिषद के अस्थायी अध्यक्ष ओंकार कंवर और ब्रिक्स महिला व्यापार गठबंधन की अस्थायी अध्यक्ष संगीता रेड्डी भी शामिल होंगी। इस साल भारत उस समय ब्रिक्स की अध्यक्षता कर रहा है जब ब्रिक्स की 15वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। बता दें कि आज 13वां ब्रिक्स सम्मेलन भारत की अध्यक्षता में वर्चुअली आयोजित होगा और इसकी अध्यक्षता पीएम मोदी करेंगे।

यह भी पढ़ें- पूर्व CM भूपेंद्र हुड्डा बोले- MSP में नाममात्र 2% की बढ़ोतरी किसानों के साथ मजाक


संबंधित समाचार