होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पीएम मोदी ने नए संसद भवन से जारी किया 75 रुपए का विशेष सिक्का

पीएम मोदी ने नए संसद भवन से जारी किया 75 रुपए का विशेष सिक्का

 

New Parliament Inauguration:पीएम मोदी ने नए संसद भवन से स्मारक डाक टिकट और वित्त मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए 75 रुपए के विशेष सिक्के जारी किए। संसद भवन के उद्घाटन के अलावा ये दूसरी चीज थी जिसकी चर्चा सबसे ज्यादा थी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज 28 मई 2023 का दिन ही शुभ है ।  देश आज़ादी के 75 वर्ष होने पर अमृत महोत्सव मना रहा है। आज सुबह ही संसद भवन परिसर में सर्व पंथ प्रार्थना हुई है। मैं सभी देशवासियों को इस स्वर्णिम क्षण की बहुत बधाई देता हूं। यह सिर्फ भवन नहीं है यह 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है। यह हमारे लोकतंत्र का मंदिर है।  यह नया भवन आत्मनिर्भर भारत के सूर्योदय का साक्षी बनेगा। यह नया भवन विकसित भारत के संकल्पों की सिद्धी होते हुए देखेगा। नए रास्तों पर चलकर ही नए प्रतिमान गढ़े जाते हैं। आज नया भारत नए लक्ष्य तय कर रहा है। नया जोश है, नई उमंग है, दिशा नई है, दृष्टि नई है।

 

वहीं नए संसद भवन के उद्घाटन में पीएम मोदी के साथ साथ दिखे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि आजादी के अमृतकाल में पूरा देश आज इस ऐतिहासिक पल का साक्षी बन रहा है। मैं PM मोदी को साधुवाद देता हूं जिनके दृढ़ संकल्प और प्रेरक मार्गदर्शन से संसद का ये नया भवन 2.5 साल से भी कम अवधि में बनकर तैयार हुआ।

 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज नवनिर्मित संसद भवन राष्‍ट्र को समर्पित किया। उन्‍होंने लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला के साथ मिलकर नए संसद भवन में सेंगोल को स्‍थापित किया। हवन के पश्‍चात सेंगोल को नये संसद भवन में स्‍थापित करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने पट्टिका का अनावरण कर नये संसद भवन का उद्घाटन किया। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने नये संसद भवन के निर्माण में शामिल रहे लोगों को सम्‍मानित किया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और लोकसभा अध्‍यक्ष ने सर्व धर्म प्रार्थना सभा में भी हिस्‍सा लिया।

नए संसद भवन में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा, आजादी के अमृतकाल में पूरा देश आज इस ऐतिहासिक पल का साक्षी बन रहा है। मैं PM मोदी को साधुवाद देता हूं जिनके दृढ़ संकल्प और प्रेरक मार्गदर्शन से संसद का ये नया भवन 2.5 साल से भी कम अवधि में बनकर तैयार हुआ।

 


संबंधित समाचार