होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पंजाब के मलोट में पहुंचे पीएम मोदी, हरियाणा की जनता को दी बधाई तो पंजाब पर कसा तंज

पंजाब के मलोट में पहुंचे पीएम मोदी, हरियाणा की जनता को दी बधाई तो पंजाब पर कसा तंज

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर की तारीफ की है। नरेंद्र मोदी ने पंजाब के मलोट में पहुंचकर खट्टर की पीठ धपधपाई है। ईज ऑफ डुइंग बिजनेस में मोदी ने  हरियाणा के देश में तीसरा स्थान हासिल करने पर सीएम मनोहर लाल खट्टर के साथ हरियाणा की जनता को बधाई दी है।इसके अलावा नरेंद्र मोदी ने पंजाब पर तंज कसते हुए कहा कि पंजाब की जनता को भी अपने सीएम से पूछना चाहिए कि वे इस रिपोर्ट में क्यों पिछड़ गए।

 

बता दें कि वर्ल्ड बैंक द्वारा व्यापार करने की सुगमता यानी ईज ऑफ डुइंग बिजनेस के मामले में एक रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट में हरियाणा ने देशभर में तीसरा स्थान हासिल किया है।

 

आंध्र प्रदेश ने 98.42 अंकों के साथ दूसरी बार  ईज ऑफ डुइंग बिजनेस के मामले में जारी की गई रिपोर्ट में टॉप किया है। दूसरा स्थान तेलंगाना को मिला है। तेलंगाना के बाद हरियाणा, झारखंड, गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान का स्थान है।

 

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की सरकारें ईज ऑफ डुइंग बिजनेस को सुधारने के लिए मंजूरी के कई चरणों की जगह पर सिंगल विंडो सिस्टम पर काम कर रही हैं।  सरकार द्वारा निर्धारित मानकों में कन्स्ट्रक्शन परमिट, श्रमिकों का नियमन, पर्यावरण रजिस्ट्रेशन, सूचनाओं तक पहुंच, भूमि की उपलब्धता और सिंगल विंडो सिस्टम शामिल है।

 

वर्ल्ड बैंक द्वारा निकाली गई ईज ऑफ डुइंग बिजनेस की लिस्ट में भी भारत की स्थिति सुधरी है। 190 देशों में भारत 100वें स्थान पर रहा। सरकार वर्ल्ड बैंक की इस रैंकिंग में 50 के अंदर रहने के लिए प्रयासरत है।


संबंधित समाचार