होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

मेवात के स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाने पर इस टीचर को PM मोदी ने सराहा

मेवात के स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाने पर इस टीचर को PM मोदी ने सराहा

 

लोगों के बीच में जागरूकता की कमी और स्कूलों की लचर हालत के चलते हरियाणा के मेवात में 20 प्रतिशत छात्र पढ़ाई छोड़ देते हैं। मेवात में पढ़ाई की व्यवस्था बेहद खराब है। इन सब के बीच वहां के एक स्कूल के एक टीचर उम्मीद की किरण बनकर पहुंचे। उन्होंने न सिर्फ बच्चों की पढ़ाई में रुचि बढ़ाई बल्कि कई स्कूलों में छात्रों की संख्या भी कई गुना पहुंचा दी। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर उनकी तारीफ भी की।

 

54 वर्षीय बसरुद्दीन खान ने एक एनजीओ की मदद से 'उड़ान' नाम का एक प्रोग्राम भी शुरू किया है जो बच्चियों के स्कूल छोड़ने के मुद्दे पर काम करता है। पिछले 25 साल से खान का रूटीन भी नहीं बदला है। वह सुबह करीब 7 बजे निकलते हैं और वहां शाम को 7 बजे तक रहते हैं। वह शाम को बच्चों के साथ एक्स्ट्रा क्लास लेते हैं और अगले दिन के लिए नोट्स तैयार करते हैं।

 

साइंस और मैथ्स पढ़ाने वाले खान ने 1993 में झारपुरी गांव से अपनी नौकरी शुरू की थी। उस वक्त जिस स्कूल में वह पढ़ाते थे वहां छठी से लेकर आठवीं क्लास में बच्चों की संख्या केवल 20 थी लेकिन जब उन्होंने दो साल बाद स्कूल छोड़ा, तब यह संख्या लगभग तीन गुना बढ़कर 57 पहुंच गई थी। सिरोली के गवर्नमेंट मॉडल संस्कृति सीनियर स्कूल में खान ने 18 साल तक पढ़ाया। वहां भी 1995 से 2013 के बीच छात्रों की संख्या 96 से 638 पहुंच गई। यही नहीं, कई साल से यहां छात्रों का पासिंग रेकॉर्ड 100 फीसदी रहा है। अलग-अलग एनजीओ की मदद से स्कूल का इन्फ्रास्ट्रक्चर सुधारने के लिए खान अब तक 1.7 करोड़ रुपये जुटा चुके हैं।

 

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उनकी सराहना की है। पीएम ने लिखा है- 'श्री बसरुद्दीन खान ने लड़कियों की पढ़ाई को प्रमोट करने में बड़ी भूमिका निभाई है। उन्होंने स्कूल से बाहर बच्चों को दाखिला दिलाने में भी बड़ा योगदान दिया है। नैशनल अवॉर्ड मिलने पर उनको बधाई।'


संबंधित समाचार