होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पटियाला की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की जल्द होगी शुरुआत

पटियाला की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की जल्द होगी शुरुआत

 

अप्रैल 2019 से पटियाला की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी शुरू हो जाएगी। बता दें इस यू्निवर्सिटी के लिए डिपार्टमेंट तैयारियों में जुट गया है। फिलहाल डिपार्टमेंट सिद्दूवाल स्थित 100 एकड़ जमीन की कागजी कार्रवाई कर रहा है और यह कागजी कार्रवाई इस महीने पूरी हो जाएगी। इस कार्रवाई के बाद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी को बनाने का काम शुरू हो जाएगा।

 

स्पोर्टस मिनिस्टर राणा गुरमीत सोढ़ी ने बताया कि अभी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट जमीन को लेकर कागजी कार्रवाई कर रहा है जो कि अंतिम दौर में है। इसके बाद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बननी शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही सिलेबस भी तैयार कराया जा रहा है।

 

पटियाला में इस यूनिवर्सिटी का सिलेबस लग्जमबर्ग यूनिवर्सिटी (इंग्लैंड) की मदद से बनाया जा रहा है। खेल यूनिवर्सिटी के लिए लग्जमबर्ग यूनिवर्सिटी की सहायता ली जा रही है। यूनिवर्सिटी पाठ्यक्रम तैयार कराने में मदद कर रही है। दूसरी तरफ इस यूनिवर्सिटी में स्पोर्ट्स साइंस, स्पोर्ट्स सायकॉलोजी और स्पोर्ट्स मैनेजमेंट पर भी जोर दिया जाएगा।

 

पंजाब स्पोर्ट्स पॉलिसी को लेकर स्पोर्ट्स मिनिस्टर राणा गुरमीत सोढ़ी ने बताया कि स्पोर्ट्स पॉलिसी 10 दिन में तैयार हो जाएगी। अभी जो ड्राफ्ट बनकर तैयार हुआ है उसकी रीचेक किया जा रहा है। रीचेक करने के बाद इस स्पोर्ट्स पॉलिसी के बारे में ज्यादा जनकारी दे सकते हैं। पंजाब की स्पोर्ट्स पॉलिसी इस लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स में पंजाब की झोली में मात्र 3 मेडल आए हैं। वहीं पॉलिसी न होने के चलते खिलाड़ी दूसरे स्टेट की ओर रुख कर लेते हैं।


संबंधित समाचार