होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पनीर का फूल, डायबिटीज रोगियों के लिए है रामबाण, जानिए इसके अन्य फायदे

पनीर का फूल, डायबिटीज रोगियों के लिए है रामबाण, जानिए इसके अन्य फायदे

 

Benefits of Renett: क्या आपने पनीर खाया है? अगर हां तो पनीर के फूल को तो जरुर ही देखा होगा। अरे कंफ्यूज होने की जरुरत बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि हम डेयरी प्रोडक्ट पनीर की बात नहीं कर रहे ब्लकि एक हर्ब की बात कर रहे हैं। जिसे डोडा या रेनेट नाम से जाना जाता है। इसमें ऐसे बहुत से एंटीडायबिटिक गुण पाए जाते है जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी है।

पनीर का यह फूल भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान में पाया जाता हैं जो अपने औषधीय गुणों के कारण बहुत पॉपुलर हैं। डायबिटीज रोगियों के लिए तो ये किसी रामबाण से कम नहीं है। इसके अलावा पनीर के फूल से और भी कई समस्याओं में फायदा मिलता है। आइए जानते है किन समस्याओं में है फायदेमंद।

जानें पनीर के फायदे

1.इन्सुलिंस को करें बेहतर


पनीर का ये फूल पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को सही करने और इन्सुलिंस का बेहतर उपयोग करने में हेल्प करते हैं। जब व्यक्ति को डायबिटीज हो जाता है तो बीटा सेल्स खराब हो जाते हैं और इस तरह से इंसुलिन का उत्पादन नहीं हो पाता। ऐसे में पनीर के फूल का इस्तेमाल पैंक्रियास को इंसुलिन का सही उपयोग करने के लिए एक इस्तेमाल किया जा सकता है। 

2.वजन घटाने में मददगार


अगर आप वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो अपने डाइट में पनीर का फूल जरूर शामिल करना ना भूलें। पनीर के फूल के अर्क में anti-obesity वाला प्रभाव पाया जाता है। इससे मोटापा कम करने में मदद मिलेगी।  

3.लीवर की समस्याओं को करें कम


पनीर का ये फूल एक हर्बल औषधि है जो लीवर की समस्याओं में मदद करती है क्योंकि इसमें हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण पाए जाते है। पनीर डोडा का उपयोग क्रोनिक लीवर की शिकायतों में किया जाता है। 

4.अल्जाइमर में भी फायदेमंद


अल्जाइमर की समस्या में भी पनीर के फूल से फायदा मिल सकता है। दरअसल पनीर के फूल के अर्क में न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव मौजूद होते हैं जाए जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है।
 


संबंधित समाचार