होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कॉलेजों में एडमिशन के लिए 12 अगस्त से खुलेगा online portal, तैयारियां शुरू

कॉलेजों में एडमिशन के लिए 12 अगस्त से खुलेगा online portal, तैयारियां शुरू

 

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड और सीबीएसई की बारहवीं कक्षा का परिणाम घोषित होने के साथ ही कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया की तैयारी शुरू हो गई है। राजकीय नेहरू कॉलेज के मीडिया प्रभारी डॉक्टर अमित भारद्वाज ने बताया कि उच्चतर शिक्षा विभाग ने अपने एडमिशन पोर्टल पर टेंटेटिव एडमिशन शेड्यूल जारी किया है। शेड्यूल के अनुसार प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों में बीए, बीएससी, बीकॉम, बीसीए और बीबीए आदि यूजी कक्षाओं की प्रवेश प्रक्रिया 12 अगस्त से शुरू हो जाएगी। पिछली बार की तरह इस बार भी एडमिशन ऑनलाइन ही होंगे।

एडमिशन के लिए विद्यार्थियों को उच्चतर शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। विद्यार्थी 12 अगस्त से 20 अगस्त तक एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे। इसके बाद दस्तावेजों की जांच भी ऑनलाइन ही होगी। दस्तावेजों में गलती या कमी पाए जाने पर विद्यार्थियों द्वारा रजिस्टर्ड मोबाइल पर मैसेज भेजा जाएगा जिसके 48 घंटे के अंदर विद्यार्थी को फिर से वह दस्तावेज अपलोड करना होगा।

पहली मेरिट लिस्ट 25 को आएगी

उन्होंने बताया कि पहली मैरिट लिस्ट 25 अगस्त को जारी की जाएगी। फीस भी ऑनलाइन ही जमा होगी। दूसरी मेरिट लिस्ट 30 अगस्त को जारी होगी। एक सितंबर से यूजी के पहले सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इसके बाद भी अगर कॉलेजों की सीटें खाली रहती हैं तो उनको भरने के लिए एक सितंबर से ही एडमिशन पोर्टल दोबारा खुलेगा।

एडमिशन के लिए जरूरी दस्तावेज  

विद्यार्थी को ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए अपने फोटो और सिग्नेचर की स्कैन कॉपी, मैट्रिक और बारहवीं कक्षा के सर्टिफिकेट की कॉपी, मूल चरित्र प्रमाण पत्र, आरक्षण का लाभ लेने के लिए उस केटेगरी के जरूरी प्रमाण पत्र अपने साथ तैयार रखने होंगे।

नेहरू कॉलेज में हैं यूजी की 1180 सीटें

राजकीय स्नातकोत्तर नेहरू महाविद्यालय में विभिन्न स्नातक कक्षाओं की कुल 1180 सीटें उपलब्ध हैं। इनमें बीए की 480, बीएससी नॉन मेडिकल की 300, बीएससी मेडिकल की 80, बीकॉम की 160, बीसीए की 80 और बीबीए की 80 सीटें उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana: कपास के बाद अब धान की फसल भी होने लगी है खराब


संबंधित समाचार