होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

माता वैष्णो देवी तीर्थ की पुरानी गुफा अब से दिन में दो बार दर्शन के लिए खुली रहेगी

माता वैष्णो देवी तीर्थ की पुरानी गुफा अब से दिन में दो बार दर्शन के लिए खुली रहेगी

 

जम्मू-कश्मीर में श्री माता वैष्णो (Vaishno Devi) देवी तीर्थ की प्रतिष्ठित पुरानी गुफा को दिन में लगभग 12 घंटे दर्शन के लिए खुला रखा जाएगा, मंदिर के संचालन और प्रशासन का प्रबंधन करने वाले धार्मिक ट्रस्ट ने कहा है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) ने कहा कि पुरानी गुफा दर्शन के लिए दिन में सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक और रात में 10.30 बजे से सुबह 5 बजे तक खुली रहेगी

इस विस्तार से भक्तों को अपनी यात्राओं की योजना बनाने में अधिक लचीलापन प्रदान करने और एक सहज दर्शन अनुभव सुनिश्चित करने की उम्मीद है।

ट्रस्ट ने एक बयान में कहा, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) ने भक्तों को आसानी से दर्शन कराने के लिए पुरानी गुफा को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक और रात 10.30 बजे से सुबह 5 बजे तक खुला रखने का फैसला किया है।

जम्मू और कश्मीर के त्रिकुटा पर्वतों में स्थित श्री माता वैष्णो देवी तीर्थस्थल, हर साल देश भर और विदेशों से लाखों भक्तों को आकर्षित करता है। यह गुफा हिंदू धर्म में सबसे पवित्र और सबसे प्रतिष्ठित स्थलों में से एक मानी जाती है, जो देवी वैष्णो देवी को समर्पित है। मूल गुफा का प्रवेश द्वार, जिसे एक प्राकृतिक संरचना माना जाता है, अपने संकीर्ण आयामों के कारण वर्ष के एक महत्वपूर्ण हिस्से के लिए बंद रहता है। गुफा से होते हुए गर्भगृह तक पहुंचने में एक व्यक्ति को कई मिनट लग जाते हैं।

बड़ी संख्या में आगंतुकों को समायोजित करने के लिए, प्रवेश और निकास दोनों के लिए दो नई गुफाएँ बनाई गई हैं। प्राचीन गुफा को चुनिंदा रूप से खोला जाता है, मुख्य रूप से कम भीड़ वाले दिनों में या पारंपरिक त्योहारों और अनुष्ठानिक अवसरों के दौरान।
 


संबंधित समाचार