होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

नीरज चोपड़ा बने दुनिया के नंबर वन जैवलिन थ्रोअर, एथलेटिक्स की ताजा रैंकिंग में रचा इतिहास

नीरज चोपड़ा बने दुनिया के नंबर वन जैवलिन थ्रोअर, एथलेटिक्स की ताजा रैंकिंग में रचा इतिहास

 

टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा नवीनतम पुरुषों की भालाफेंक में टॉप पर पहुंच गए और विश्व एथलेटिक्स द्वारा जारी रैंकिंग में नए विश्व नंबर 1 बन गए। हरियाणा के खिलाड़ी पिछले साल सितंबर से शानदार प्रदर्शन के आधार पर रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं, जब चोपड़ा ने ज्यूरिख में डायमंड लीग 2022 फाइनल जीता था, प्रतिष्ठित डायमंड लीग ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए।

हालांकि, वह ज्यूरिख में जीत के बाद चोट के कारण बाहर हो गए थे। पुरुषों के भालाफेंक में भारतीय राष्ट्रीय रिकॉर्ड रखने वाले नीरज चोपड़ा ने इस साल 5 मई को सीजन-ओपनिंग दोहा डायमंड लीग में वापसी की और 88.67 मीटर की थ्रो के साथ पहले स्थान पर रहे।

दोहा बैठक में एंडरसन पीटर्स 85.88 मीटर के साथ तीसरे स्थान पर रहे। नीरज का शीर्ष पर पहुंचना अगले साल होने वाले पेरिस ओलंपिक से पहले उनकी शानदार फॉर्म का संकेत है।

बता दें कि नीरज चोपड़ा 1455 अंकों के साथ ग्रेना के एंडरसन पीटर्स से 22 अंक आगे चल रहे थे। चोपड़ा 30 अगस्त, 2022 से नंबर 2 की पोजीशन पर थे, लेकिन इस हफ्ते मौजूदा वल्र्ड चैंपियन पीटर्स को पीछे छोड़ दिया। चेक गणराज्य के जैकब वडलेज्च 1410 अंकों के साथ तीसरे, जर्मनी के जूलियन वेबर 1385 अंकों के साथ चौथे और पाकिस्तान के अरशद नदीम 1306 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

 


संबंधित समाचार