होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

HBSE 12th Result 2018: हरियाणा बोर्ड 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, ऐसे करें चेक

HBSE 12th Result 2018: हरियाणा बोर्ड 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, ऐसे करें चेक

 

नई दिल्ली: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के बारहवीं की परीक्षा देने वाले छात्रों का इंतजार अब खत्म हो चुका है। हरियाणा बोर्ड ने आज बारहवीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। नतीजों की घोषणा हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर दोपहर करीब सवा 3 बजे की गई। बता दें कि इस बार बोर्ड का रिजल्ट 63.84 फीसदी रहा। जिसमें लड़कियों ने बाज़ी मारी। परिणाम में 72.38 लड़कियां और 57.10 फीसदी लड़के पास हुए हैं।

आपको बता दें कि ओवरऑल (तीनों स्ट्रीम) में हिसार के नवीन और हिना ने टॉप किया है। नवीन और हिना दोनों ही साइंस स्ट्रीम के विद्यार्थी हैं। नवीन और हिना दोनों के ही 491 मार्क्स हैं। दूसरे स्थान पर महेन्द्रगण की स्वीटी और जिंद की गुरमीत रही। साइंस स्ट्रीम की स्वीटी और आर्ट्स की गुरमीत दोनों के 489 मार्क्स आए हैं। तीसरे स्थान पर जिंद की आर्ट्स स्ट्रीम की स्टूडेंट निशू रही है जिसके 488 मार्क्स आए हैं।

बता दें कि सभी स्टूडेंट्स 5 बजे के बाद अपना रिजल्ट वेबसाइट (bseh.org.in) पर देख सकेंगे। इससे पहले बोर्ड चेयरमैन डॉ जगबीर सिंह ने बताया था कि सामान्य तौर पर बोर्ड 60 दिनों में परीक्षा का परिणाम घोषित करता है लोकिन इस बार रिजल्ट पहले ही घोषित कर दिए जाएंगे।

गौरतलब है कि बोर्ड ने निर्णय लिया था कि इस साल दसवीं के परीक्षा के परिणाम 21 मई तो वहीं 12वीं के परिणाम 18 मई को घोषित होंगे। बोर्ड चेयरमैन डॉ सिंह ने बताया कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षा 7 मार्च से आयोजित की थी। डॉ. सिंह ने बताया कि बोर्ड इस बार पहले के मुकाबले कम दिनों में ही रिजल्ट निकाल देगा जिससे छात्रों को ज्यादा इंतजार ना करना पड़े।

रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स Haryana Board of School Education HSBE की ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर जा कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा examresults.net या indiaresults.net पर जाकर भी वे अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

 

वेबसाइट पर ऐसे करें रिजल्ट चेक

हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की ऑफिशियल वेबसाइट www.bseh.org.in पर जाएं.

होम पेज पर दिए गए HBSE Class 12 Result संबंधी लिंक पर क्लिक करें.

अब छात्र अपना नाम और रोल नंबर उसमें भरिए.

स्क्रिन पर रिजल्ट आ जाएगा. अब आप इसका प्रिंट आउट ले लीजिए.


संबंधित समाचार