होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

MS रामचंद्र राव बने हिमाचल हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस, राज्यपाल ने राजभवन में दिलाई शपथ

MS रामचंद्र राव बने हिमाचल हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस, राज्यपाल ने राजभवन में दिलाई शपथ

 

Himachal High Court Chief Justice: जस्टिस M.S रामचंद्र राव हिमाचल के नए चीफ जस्टिस बन गए हैं। प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज राजभवन में उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस दौरान सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू सहित कई कैबिनेट मंत्री, अफसरशाही मौजूद रहे। इसी साल 20 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने न्यायमूर्ति अमजद ए सयैद की रिटायरमेंट के बाद M.S रामचंद्र को हिमाचल हाईकोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति करने की सिफारिश की थी।

 

शुक्रवार को केंद्रीय कानून मंत्रालय की ओर से इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई थी, जिसके बाद उन्हें आज मुख्य न्यायधीश के पद की शपथ दिलाई गई। जस्टिस राव इससे पहले पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में न्यायाधीश के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे थे। रामचंद्र राव ज्वाइनिंग के तिथि से ही कार्यभार संभालेंगे।

अभी तक तरलोक चौहान देख रहे थे कार्यभार

अमजद ए सयैद की रिटायरमेंट के बाद हिमाचल हाईकोर्ट में सीनियर जस्टिस तरलोक सिंह चौहान बतौर कार्यवाहक चीफ जस्टिस सेवाएं दे रहे थे। M.S रामचंद्र राव के चीफ जस्टिस के पद की शपथ लेने के बाद वह भारमुक्त हो गए हैं।

कैंब्रिज विश्वविद्यालय के छात्र रहे हैं चीफ जस्टिस

- मामिदन्ना सत्य रत्न रामचंद्र राव का जन्म 7 अगस्त, 1966 को हैदराबाद में हुआ था।

-7 सितंबर, 1989 को एक वकील के रूप में उनका नामांकन हुआ। इसके बाद वह साल 2012 में वह न्यायाधीश बने। 
 

- वह साल 1991 में कैंब्रिज विश्वविद्यालय के छात्र रहे। इस दौरान उन्हें कैम्ब्रिज कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप, बैंक ऑफ क्रेडिट और कॉमर्स इंटरनेशनल स्कॉलरशिप और इनर टेंपल के स्कॉलरशिप ट्रस्ट से पेगासस स्कॉलरशिप से भी सम्मानित किया गया है।

वकील के रूप में किया काम

न्यायमूर्ति M.S रामचंद्र राव ने बड़े उद्यमों के वकील के रूप में भी किया काम किया हैं। आईआरडीए, एसबीआई, हैदराबाद राज्य, पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के वकील रहे हैं। उन्हें 29 जून साल 2012 में आंध्र प्रदेश के उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में कार्यभार दिया गया था। इसके बाद उन्हें 12 अक्टूबर, 2021 को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में चुना गया था। उनके पिता न्यायमूर्ति एम. जगन्नाध राव भी न्यायाधीश थे।

 

 


संबंधित समाचार