होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पंजाब की कई पीढ़ियां होंगी निहाल, धार्मिक संस्थाओं पर बांटा जाता है ‘बूटा प्रसाद’

पंजाब की कई पीढ़ियां होंगी निहाल, धार्मिक संस्थाओं पर बांटा जाता है ‘बूटा प्रसाद’

 

पंजाब के मोगा के दो धार्मिक स्‍थलों पर एक ऐसा निराला प्रसाद मिलता है जिसे ग्रहण करने पर कई पीढ़ियां निहाल हो सकती हैं। पंजाब के मोगा गांव में मिलता है 'बूटा प्रसाद'।  पंजाब में पर्यावरण संरक्षण के लिए धार्मिक संस्थाओं ने कदम बढ़ाया है। यहां के दो धार्मिक स्‍थलों पर  संगत को प्रसाद के रूप में पौधे दिए जाते हैं और इस प्रसाद को नाम दिया गया गया है बूटा प्रसाद। राज्‍य के अन्‍य जिलों में भी कई धार्मिक स्‍थलों पर बूटा प्रसाद बांटा जाता है। उम्‍मीद है पर्यावरण संरक्षण की इस मुहिम में 'बूटा प्रसाद' से पंजाब निहाल होगा।

 

मोगा जिले के गांव हिम्मतपुरा में 12 जून को नामधारी डेरा के प्रमुख रहे बाबा जोरा सिंह की बरसी पर मौजूदा डेरा प्रमुख जसवंत सिंह ने एनआरआइ और युवाओं के सहयोग से संगत में 500 पौधे प्रसाद के तौर पर वितरित किए। डेरे को ये सभी पौधे वन विभाग की ओर से मुहैया करवाए गए थे। यही नहीं गांव मोड़ नौ अबाद और गाजीआना में समारोह आयोजित कर लोगों को 200 पौधे बांटे गए। मोगा का रोटरी क्लब भी भारत माता मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में हफ्ते में 50 पौधे बांटता है।

 

मोगा गांव से प्रेरित होकर पंजाब के अन्य जिले भी धीरे-धीरे इसे अपना रहे हैं। यूथ क्लब कमेटी की टीम वन विभाग के साथ मिलकर गुरुद्वारा साहिब माथा टेकने आने वाली संगत को प्रसाद के रूप में पौधे बांटती है। होशियारपुर जिले के दसूहा कस्बे की श्री गुरु हरगोङ्क्षबद साहिब सेवा सोसायटी 'आओ कुदरत नाल जुडि़ए' मुहिम के तहत अपने सभी समाजसेवी व धार्मिक कार्यक्रमों में पौधे बांटती है।

 

संत निरंकारी भवन में बाबा हरदेव सिंह जी को समर्पित संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन की ओर से रक्तदान शिविर लगाया गया। इस शिविर में 400 लोगों ने रक्तदान किया जिन्हें पौधे बांटे गए।


संबंधित समाचार