होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

LPG price: आम आदमी के लिए खाना बनाना हुआ महंगा, घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के बढ़े दाम

LPG price: आम आदमी के लिए खाना बनाना हुआ महंगा, घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के बढ़े दाम

 

LPG Price Hike: आम आदमी को एक बार फिर से महांगाई का जोरदार झटका लगा है। आज से आम आदमी के लिए खाना बनाना और भी महंगा हो गया है। घरेलू एलपीजी सिलेंडर (LPG Price) की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है। इस वृद्धि के बाद अब दिल्ली में (LPG price in delhi) 14.2 किलोग्राम घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 999.50 रुपये हो गया है। यह सिलेंडर की नई दरें आज से यानी शनिवार 7 मई 2022 से लागू हो गई हैं। बता दें कि मार्च 2022 में भी सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। वहीं, इस महीने कमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial Gas Cylinder) के दाम में भी 102 रुपये का इजाफा किया गया था। 

जानें अन्य शहरों में क्या है नए रेट
इस इजाफा के बाद पटना (Patna) में 14.2 किलोग्राम घरेलू एलपीजी सिलेंडर 1089.5 रुपये का हो गया है। वहीं लखनऊ (Lucknow) में यही सिलेंडर 1037.5 रुपये का हो गया है। जबकि पंजाब (Punjab) में इसका दाम 1035 रुपये है।

चुनाव बाद से लगातार बढ़ रहे दाम 
बता दें कि पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद से ही देश में पेट्रोल, डीजल (Petrol and Diesel) और रसोई गैस (Gas Cylinder) के दामों में लगातार वृद्धि की जा रही है। इससे पहले 22 मार्च को, सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर (Subsidized Domestic LPG Cylinder) में ₹50 की बढ़ोतरी हुई थी। गौरतलब है कि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दामों में 6 अक्टूबर 2021 के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ था। घरेलू रसोई गैस की कीमत लोकल टैक्स की वजह से एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग-अलग होती हैं। हर महीने की शुरुआत में फ्यूल रिटेल विक्रेता रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करते हैं। वहीं, हर दिन पेट्रोल डीजल के दामों में भी बदले जाते हैं। 

यह भी पढ़ें- नेपाल में भी 100 के पार हुए पेट्रोल के दाम


संबंधित समाचार