होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

जानें कौन से भारत के 5 लो बजट बीच रहेंगे बेस्ट, यादगार होगा ट्रिप

जानें कौन से भारत के 5 लो बजट बीच रहेंगे बेस्ट, यादगार होगा ट्रिप

 

Low Budget Beach In India: सर्दियां खत्‍म होने को हैं। ऐसे में बहुत से लोग बदलते मौसम को एन्‍जॉय करने के लिए ट्रैवलिंग का प्लान बनाने लगे हैं. अपने रोजमर्रा के काम से ब्रेक लेने के लिए अगर आप भी कहीं वीकऐंड वेकेशन चाहते हैं तो कई ऐसे भारतीय बीच हैं जहां आप समुद्री लहरों को मौज-मस्‍ती के साथ एन्‍जॉय कर सकते हैं. ये बीच देश दुनिया में फेमस हैं और यह लाखों लोगों का फेवरेट टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन भी है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं भारत के उन बीच के बारे में, जहां रहना बजट फ्रेंडली भी है और आप यहां परिवार दोस्‍तों के साथ खूब एन्‍जॉय भी कर सकते हैं. बता दें कि मार्च के मौसम में आसानी से यहां होटल बुकिंग भी मिल जाती है और खाना पीना भी काफी किफायती होता है.

पुरी बीच
वैसे तो पुरी (Puri) जगन्‍नाथ धाम के लिए फेमस है लेकिन आपको बता दें कि ओडि़शा का ये बीच भी सैलानियों को काफी आकर्षित करता है. यहां हर साल भारी संख्‍या में लोग बीच का आनंद उठाने के लिए पहुंचते हैं और खूबसूरत सीबीच का मजा लेते हैं. यहां आप काफी कम बजट में खाना और रहने की व्‍यवस्‍था कर सकते हैं.  पीले बालू वाले इस बीच पर आप नहाने के साथ सीफूड का मजा भी ले सकते हैं.

दीघा बीच
दीघा (Digha) भी ए‍क फेमस वीकएंड बीच डेस्टिनेशन है. दीघा पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदनापुर स्थित है जो कोलकाता से करीब 187 किलोमीटर की दूरी पर है. आप कोलकाता से यहां जाने 4 घंटे ट्रेन यात्रा कर पहुंच सकते हैं. यहां आसपास काफी घूमने फिरने की जगहें हैं और ये जगह काफी अफोर्टेबल भी है.

 अगोंडा बीच
अगर आप गोवा का रुख करना चाहते हैं तो आप अगोंडा बीच (Agonda Beach) पहुंचें. ये एक शांतिमय बीच है जहां आप घंटों समय बिता सकते हैं. यहां का नीला पानी आपको काफी सुकून देगा. बता दें कि ये बीच सन बाथ के लिए खासा फेमस है. भीड़भाड़ से दूर यह बीच अगोंडा नाम के चर्च के करीब है जहां आमतौर पर लोग अकेले या साथी के साथ वक्‍त गुजारने आते हैं. यहां भी आप कम बजट में रहने और खाने का ठिकाना ढूंड लेंगे.

राधानगर बीच
अंडमान नीकोबार जाने की चाहत है तो आप मार्च के महीने में राधानगर (Radha Nagar Beach In March) बीच पर पहुंचें. यह बीच हैवलॉक द्वीप पर स्थित है जिसे एशिया के सबसे लंबे और शानदार द्वीपों में से एक कहा जाता है. इसे टाइम्स मैगज़ीन ने इसे इंडिया के बेस्ट बीच के रूप में चुना था. ये बीच हनीमून कपल्स की पसंदीदा जगहों में से एक है. यहां पर वॉटर स्पोर्ट्स एक्टविटीज का भी हिस्‍सा बन सकते हैं.
 


संबंधित समाचार