होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Air Force Day: 90वें स्थापना दिवस पर जानें कहां दिखाएंगी वायुसेना अपनी ताकत, जोश और जज्बा

Air Force Day: 90वें स्थापना दिवस पर जानें कहां दिखाएंगी वायुसेना अपनी ताकत, जोश और जज्बा

 

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) आज के दिन अपना 90वां स्थापना दिवस मना रही है। यह दिन हर भारतीय नागरिक के लिए इंडियन एयरफोर्स पर गर्व करने का दिन है। वायुसेना की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी। इसी वजह से हर साल 8 अक्टूबर का दिन वायुसेना दिवस  (Indian Air Force Day) के रूप में मनाया जाता है। हर साल स्थापना दिवस के अवसर पर भारतीय वायुसेना अपनी ताकत का प्रदर्शन करती है। इस अवसर पर शानदार परेड और भव्य एयर शो का आयोजन भी किया जाता है। इस बार यह कार्यक्रम चंडीगढ़ के सुखना झील परिसर में आयोजित किया गया है। ऐसा पहली बार हुआ है कि वायुसेना ने वार्षिक वायुसेना दिवस परेड और फ्लाई पास्ट का आयोजन दिल्ली-एनसीआर से बाहर करने का फैसला किया है। वायुसेना दिवस फ्लाई पास्ट में करीब 80 सैन्य विमान और हेलीकॉप्टर हिस्सा लेंगे। जिसमें हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस, हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (एलसीएच) प्रचंड, मिग-29, सुखोई, आईएल-76, जगुआर, राफेल, सी-130 जे, हॉक और हेलीकॉप्टरों में चिनूक, हल्के हेलीकॉप्टर ध्रुव, अपाचे और एमआई-17 शामिल हैं।

भारतीय वायुसेना का इतिहास  (History of Indian Air Force Day)
भारत को स्वतंत्रता प्राप्त होने से पहले वायुसेना को 'रॉयल इंडियन एयरफोर्स (Royal Indian Air Force) कहा जाता था। फिर आजादी प्राप्त होने के बाद इसके नाम से "रॉयल" शब्द को हटाकर "इंडियन एयरफोर्स" कर दिया गया। भारतीय वायुसेना का आदर्श वाक्य 'नभ: स्पृशं दीप्तम्' है। जो गीता के 11वें अध्याय से लिया गया है। इसका अर्थ 'गर्व के साथ आकाश को छूना' है। यह श्लोक महाभारत के युद्ध के दौरान कुरुक्षेत्र में भगवान श्री कृष्ण द्वारा अर्जुन को दिए गए उपदेश का एक अंश है।

वायुसेना ध्वज (Air force flag)
वायुसेना ध्वज नीले रंग का है। यह वायु सेना निशान से अलग है। इसके शुरुआत के एक चौथाई भाग में राष्ट्रीय ध्वज बना है। इसके बीच के हिस्से में राष्ट्रीय ध्वज के तीनों रंगों (केसरिया, श्वेत और हरे रंग) से बना एक वृत्त है।

यह भी पढ़ें- आज मनाएं 'International Coffee Day', जानें इससे जुड़ी कुछ खास बातें 


संबंधित समाचार