होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पैरों में पहने जाने वाली Slippers को क्यों कहते हैं “हवाई चप्पल” ? जानें इसके पीछे की दिलचस्प कहानी

पैरों में पहने जाने वाली Slippers को क्यों कहते हैं “हवाई चप्पल” ? जानें इसके पीछे की दिलचस्प कहानी

Hawaii Chappal: जब भी किसी चीज को बनाया जाता है तो उसका नाम बड़े ही सोच-समझ कर रखा जाता है क्योंकि आगे चलकर उस चीज़ की पहचान उसके नाम से ही होती है। जितना यूनिक नाम होगा वह चीज उतनी ही ज्यादा चर्चित होगी। आज हम आपको ‘हवाई चप्पल’ के बारे में बताने जा रहे है। जिसका नाम सुनते ही सबको इसके नाम के पीछे की वजह जानने का मन करता है कि आखिर चप्पल को ‘हवाई चप्पल’ ही क्यों कहा जाता है? 

अक्सर लोगों को लगता है कि हवाई चप्पल पहनने से काफी रिलैक्स महसूस होता है शायद इसलिए इसका नाम 'हवाई चप्पल' रखा गया है। लेकिन ऐसा नहीं है इसके पीछे की कहानी काफी पुरानी और मज़ेदार है। आज अपने इस लेख के जरिए हम आपको बताने जा रहे है कि आखिर पैरों को सुकून देने वाली चप्पलों को 'हवाई चप्पल' ही क्यों कहा जाता है। तो आइए जानते है... 

जानिए ‘हवाई चप्पल’ का नाम कैसे पड़ा?

अमेरिका में एक आइलैंड है, इस आईलैंड का नाम हवाई है। इस आईलैंड में एक खास पेड़ मिलता है जिसे टी के नाम से जानते हैं। इसी पेड़ से एक खास रबर जैसा फैब्रिक बनता है जो काफी लचीला होता है। इसी से चप्पल बनाई जाती है। इस कारण इन्हें 'हवाई चप्पल' कहते है।

 

हवाई चप्पल का इतिहास

आपको बता दें कि हवाई चप्पल का इतिहास इतना ही नहीं है। कहा जाता है कि जिस डिज़ाइन की चप्पलें पहनी जाती हैं, वे पहले जापान में पहनी जाती थीं, जिन्हें जोरी कहा जाता था। इसके पीछे भी एक कहानी है कि हवाई आइलैंड पर काम करने के लिए जापानी मजदूरों को ले जाया गया और वे उधर से यही चप्पलें पहनकर लौटे।

 

फिर इन्हीं चप्पलों के डिजाइन जापानी चप्पलों में भी अपनाए गए। 'हवाई चप्पल' को कई और नामों से भी पहचाना जाता है। लेकिन इसका हवाई चप्पल नाम ही सबसे ज्यादा चर्चित है।

 


संबंधित समाचार