होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हथिनी की मौत मामले में केरल सरकार ने दिए जांच के आदेश, केंद्र ने मांगी रिपोर्ट

हथिनी की मौत मामले में केरल सरकार ने दिए जांच के आदेश, केंद्र ने मांगी रिपोर्ट

 

केरल में गर्भवती हथिनी की मौत के मामले में राज्य सरकार ने जांच के आदेश दे दिए हैं। केरल सरकार ने कहा कि पलक्कड जिले में पिछले माह एक गर्भवती हथनी की निर्मम हत्या मामले की जांच वन्यजीव अपराध जांच दल करेगा। वहीं, केंद्र सरकार ने भी इस पर गंभीर रुख अपनाते हुए राज्य से रिपोर्ट मांगी है। दरअसल, साइलेंट वैली जंगल में  हथनी ने पटाखों से भरा एक अनानास खा लिया था जो उसके मुंह में फट गया और करीब एक सप्ताह के बाद उसकी मौत हो गई।

वही, घटना सामने आने के बाद लोगों में रोष फैल गया और मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि पलक्कड जिले के मन्नारकड़ वन मंडल में हथनी की मौत मामले में प्रारंभिक जांच शुरू कर दी गई है और पुलिस को घटना के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि वन्यजीव अपराध जांच दल को जांच के लिए घटनास्थल रवाना किया गया है।

इस बीच केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घटना पर गंभीर रुख अपनाते हुए कहा कि केन्द्र ने इस पर पूरी रिपोर्ट मांगी है और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा, 'हमने घटना पर पूरी रिपोर्ट मांगी है। दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।' आपको बता दें कि हथनी की वेल्लियार नदी में 27 मई को मौत हो गई थी। इससे पहले वन्यकर्मियों से उसे नदी से बाहर लाने की बहुत कोशिश की थी मगर उन्हें इसमें कामयाबी नहीं मिली। वही, पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से पता चला कि वह गर्भवती थी। उसके जबड़े टूटे हुए थे।

घटना पर इन हस्तियों ने जताया दुख

घटना पर दुख व्यक्त करते हुए उद्योगपति रतन टाटा ने गर्भवती हथनी की हत्या को सोचीसमझी हत्या करार दिया और पशु के लिए न्याय की मांग की। उन्होंने ट्वीट किया, 'मैं यह जान कर सदमे में हूं और दुखी हूं कि कुछ लोगों ने निर्दोष,गर्भवती हथनी को पटाखों से भरा अनानास खिला दिया जिससे उसकी मौत हो गई।' रतन टाटा ने आगे कहा, 'निर्दोष पशुओं के खिलाफ ऐसे आपराधिक कृत्य किसी मनुष्य की सोची समझी हत्या के काम से किसी भी तरह अलग नहीं है।' 

इसके अलावा घटना के बाद बॉलीवुड कलाकार अनुष्का शर्मा, श्रद्धा कपूर, रणदीप हुड्डा आदि ने पशुओं के खिलाफ इस प्रकार की क्रूरता के खिलाफ कठोर कदम उठाने की मांग की है।

यह भी पढ़ें- राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने G-7 शिखर सम्मेलन के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को किया आमंत्रित, बौखलाया चीन


संबंधित समाचार