होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय रखें इन बातों का ध्यान, ठगी के शिकार होने से बचेंगे

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय रखें इन बातों का ध्यान, ठगी के शिकार होने से बचेंगे

 

Online Shopping Mistakes: आजकल लोगों के बीच ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज बहुत बढ़ गया है। आए दिन लोग किसी ना किसी चीज़ की शॉपिंग करते रहते है। ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए लोगों को कहीं जाना भी नहीं होता। एक जगह बैठे-बैठे बस प्रोडक्ट देखो और ऑर्डर कर दो, ऐसे में लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग बहुत सुविधाजनक लगती है। लेकिन सुविधा के चलते लोगों से कभी -कभी गलतियां भी हो जाती है। वह ठगी के शिकार हो जाते है या जो खरीद रहे होते हैं वह असली सामान होने की बजाए नकली होता है। इसलिए आज हम आपको कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे है जिनसे आप अपने साथ होने वाली इस तरह की समस्याओं से बच पाएंगे। चलिए जानते है...

इन गलतियों को करने से बचें 

किसी भी एप या वेबसाइट से शॉपिंग करना

कई लोग ऑनलाइन शॉपिंग के चक्कर में आकर किसी भी एप या वेबसाइट पर से शॉपिंग करने लगते है लेकिन ये आपके लिए किसी खतरे से कम नहीं हो सकता है। इस बात का खास ख्याल रखें कि हमेशा विश्वसनीय वेबसाइट और एप से ही शॉपिंग करें क्योंकि फर्जी एप ही ठगने का काम करती हैं।

ऑफर्स के चक्कर में पड़ना

ऑनलाइन शॉपिंग की एक खासियत होती है कि अगर हम लगातार शॉपिंग करने लगते है तो हमे शॉपिंग के दौरान काफी अच्छे ऑफर मिलना शुरु हो जाते है। लेकिन कभी भी ऑफर के चक्कर में ना पड़े। ऑफर का चुनाव हमेशा जांच-परख कर करें, क्योंकि हो सकता है कि ये ऑफर्स नकली हो जो आपको ठग भी सकता है। 

भूलकर भी ना करें अनजाने लिंक पर क्लिक 

अगर ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान आपके पास कोई अनजाने लिंक आएं, तो भूलकर भी इन अनजाने लिंक पर क्लिक न करें और इनसे बचकर रहें। KYC के नाम पर या किसी कूपन के नाम पर ये लिंक आ सकते हैं। ये लिंक फेक होते हैं, जो आपको चपत लगा सकते हैं।

जरुर करें सामान चेक 

जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग में मंगवाएं गए सामान को जरुर चेक करें। चाहे तो आप डिलिवरी बॉय के सामने ही अपना डिलीवर किए हुए सामान का बॉक्स ओपन करें। ऐसे में आप कैश ऑन डिलिवरी का ऑप्शन ही चुनें अगर कोई नकली या गलत सामान आ जाएं तो आप तुरंत उसकी शिकायत कर पाएंगे। साथ ही आपके पैसे डूबने से बचेंगे।

 


संबंधित समाचार