होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

नारियल पानी से भी ज्यादा फायदेमंद होती है इसकी मलाई, ऐसे खाने से मिलते हैं गजब के फायदे

नारियल पानी से भी ज्यादा फायदेमंद होती है इसकी मलाई, ऐसे खाने से मिलते हैं गजब के फायदे

 

नारियल मलाई को काफी पसंद किया जाता है। यह खाने में तो स्वाद नहीं लगती है, लेकिन यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छी होती है। आइए जानते हैं नारियल मलाई के क्या फायदे हैं और आप इसे कैसे खा सकते हैं।

1- दिल के स्वास्थ के लिए अच्छी होती है

नारियल की मलाई दिल के लिए अच्छी होती है, इसमें जो फैट पाया जाता है, उससे अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद मिलती है, वहीं खराब कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।

2- वजन कम करने में मदद करता है

नारियल की मलाई में हालांकि फैट पाया जाता है, लेकिन अगर इसे कम मात्रा में खाया जाए तो यह वजन कम करने में मदद करती है। इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसे खाने के बाद आपका पेट भरा-भरा रहता है, जो आपको अनावश्यक खाना खाने से बचाता है।

3-पाचन को बढाता है

नारियल की मलाई में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंत को स्वस्थ रखने में हेल्प करता है और पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है, इससे खाना पचने में मदद मिलती है।

4- ऊर्जा का पावरहाउस

नारियल की मलाई को ऊर्जा का पावर हाउस भी कहा जाता है, इसमें ट्राइग्लिसराइड्स होते हैं, जिन्हें हमारा शरीर ऊर्जा में बदल देता है। इसे खाने से पूरा दिन एनर्जी से भरे रह सकते हैं।

5-इम्यूनिटी को बढ़ाता है

मलाई में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो एक अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर बनाते हैं। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- पश्चिम बंगाल: सांसद अर्जुन सिंह के आवास के बाहर बम विस्फोट, राज्यपाल ने ट्वीट कर दी जानकारी


संबंधित समाचार