होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

भारत की सबसे लंबी ट्रेनें, जिन्हें खींचने के लिए 4 से 5 इंजन लगाए जाते हैं...

भारत की सबसे लंबी ट्रेनें, जिन्हें खींचने के लिए 4 से 5 इंजन लगाए जाते हैं...

 

Longest Trains in India: भारत में एक शहर से दूसरे शहर या एक राज्य से दूसरे राज्य तक जाने के लिए हमें ट्रेन सबसे बढ़िया, सस्ता और सुरक्षित माध्यम लगता है। ट्रेन में खाने पीने से लेकर सोने तक के बढ़िया इंतजाम होता है। यात्री पूरी सुविधाओं का आनंद लेते हुए अपने गंतव्य तक आसानी से पहुंच सकता है। ऐसे में आपको ये जरुर पता होना चाहिए की हमारे देश की सबसे लंबी ट्रेन कौन सी है? इसलिए आज हम इस लेख में आपको इन्हीं ट्रेनों के बारे में बताएंगे।  

 ये हैं भारत की सबसे लंबी ट्रेनें

1. सुपर वासुकी
भारत की सबसे लंबी ट्रेन में सुपर वासुकी ट्रेन का नाम सबसे पहले आता है। इस ट्रेन में 295 डिब्बे होते हैं जिनको यह साथ लेकर चलती है और इस ट्रेन की लंबाई 3.5 किलोमीटर है। जितनी लंबी यह ट्रेन है उतना ही पुराना इसका इतिहास है। कहा जाता है कि स्वतंत्रता दिवस के 75वीं सालगिरह पर इस ट्रेन को शुरू किया गया था। वहीं ट्रेन को चलाने के लिए 6 इंजनों की जरूरत पड़ती है।यह ट्रेन भी एक मालीगाड़ी ट्रेन है।

2. विवेक एक्सप्रेस
विवेक एक्सप्रेस भारत की सबसे लंबी दूरी की ट्रेन है। यह ट्रेन डिब्रूगढ़ से चलती है और कन्याकुमारी तक जाती है। कन्याकुमारी से ये रात 11 बजे चलती है और पांचवे दिन सुबह डिब्रूगढ़ पहुंचती है। यह ट्रेन तिरुवंतपुरम, कोयंबटूर, विजयवाड़ा विशाखापट्टनम व भुवनेश्वर जैसी कई जगहों से होकर गुजरती है। यह ट्रेन करीबन 23 डिब्बों के साथ चलती है और ट्रेन करीबन 4234 किमी का सफर तय करती है।

3.शेषनाग ट्रेन
भारत की सबसे लंबी ट्रेन में शेषनाग ट्रेन भी आती है। यह एक मालगाड़ी ट्रेन है। इस ट्रेन की लंबाई लगभग 2.8 किलोमीटर है। इस ट्रेन को खींचने के लिए 4 इंजन की मदद लेनी पड़ती है।


संबंधित समाचार