होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

India-Central Asia Summit: आज पांच देशों के प्रमुखों के साथ अहम बैठक करेंगे पीएम मोदी  

India-Central Asia Summit: आज पांच देशों के प्रमुखों के साथ अहम बैठक करेंगे पीएम मोदी  

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज की पहले भारत-मध्य एशिया सम्मेलन (India-Central Asia Summit) के तहत ताजिकिस्तान (Tajikistan), उज्बेकिस्तान (Uzbekistan), किर्गिस्तान, कज़ाखस्तान और तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपतियों के साथ बैठक होने जा रही है। पीएम मोदी बैठक में वर्चुअली हिस्सा लेंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वैश्विक कूटनीति के तेजी से बदल रहे समीकरणों को देखते हुए भारत के लिए इस बैठक की बहुत ज्यादा अहमियत है। लेकिन इसके साथ ही कई सारी चुनौतियां भी बताई जा रही हैं।



जब भारत आज पांच मध्य एशियाई देशों के साथ पहली शिखर बैठक की मेजबानी करेगा तब उसमें संपर्क, व्यापार, सहयोग के लिए एक संस्थागत ढांचे का निर्माण, और अफगानिस्तान की स्थिति के एजेंडे पर चर्चा होने की उम्मीद है। मध्य एशिया के कई देशों के साथ भारत के बहुत करीबी द्विपक्षीय संबंध हैं। भारत-कजाकिस्तान व्यापार मध्य एशियाई क्षेत्र में सबसे अधिक है।

बताया जा रहा है कि सबसे बड़ी चुनौती चीन की ओर से ही मिलती दिख रही है। क्योंकि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पीएम मोदी के साथ होने वाली बैठक से ठीक 48 घंटे पहले उक्त 5 देशों के राष्ट्रपतियों के साथ बैठक कर ली है। और चीन के द्वारा इन सभी देशों को भारी मदद देने की घोषणा भी की गई है। भारत की तरफ से इन देशों के सहयोग से कुछ नई परियोजनाओं का ऐलान करने की तैयारी है। इसके अलावा भी कई चुनौतियां हैं।

मीडिया में आईं खबरों के मुताबिक, विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने कहा है कि पहले भारत-मध्य एशिया सम्मेलन के तीन प्रमुख एजेंडे तय किए गए हैं। ये हैं कारोबार व कनेक्टिविटी, विकास दायरें में साझेदारी और सांस्कृतिक और आम जनों के बीच संपर्क को बढ़ावा देना आदि।

यह भी पढ़ें- Charcha: भारतीय गणतंत्र 73 साल, कितने सवाल?, प्रधान संपादक डॉ. हिमांशु द्विवेदी के साथ


संबंधित समाचार