होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

IND vs AUS ODI:भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया, कोहली ने नाटू-नाटू पर थिरकाए पांव

IND vs AUS ODI:भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया, कोहली ने नाटू-नाटू पर थिरकाए पांव

 

India beats Australia in first ODI Series: भारत ने मुंबई के वानखेड़े में खेले गए पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हरा दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम 35.4 ओवर में 188 रन पर सिमट गई थी। कंगारुओं के लिए मिचेल मार्श ने सबसे ज्यादा 81 रन की पारी खेली थी।

जिसके बाद अपनी पारी में भारत ने 39.5 ओवर में पांच विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। केएल राहुल ने लय में वापसी की और बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 91 गेंदों में 75 रन की नाबाद पारी खेली। उनके अलावा रवींद्र जडेजा भी 45 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला टीम इंडिया ने पांच विकेट से जीत लिया और तीन मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 188 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारत ने पांच विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली बल्ले के साथ इस मैच में कोई कमाल नहीं कर पाए, लेकिन अपने डांस की वजह से वे मैच के दौरान चर्चा में बने रहे। 

 

मुश्किल हालात से निकलकर जीता भारत
लक्ष्य का पीछा करते हुए एक वक्त भारत ने 39 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद राहुल ने कप्तान हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर 44 रन की साझेदारी निभाई। हार्दिक के आउट होने के बाद जडेजा और राहुल के बीच छठे विकेट के लिए 108 रन की नाबाद साझेदारी हुई।

इस जीत के साथ भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। अब अगला वनडे रविवार को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया ने वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 16 साल बाद हराया है।

करीब 16 साल बाद वानखेड़े में ऑस्ट्रेलिया पर हासिल की जीत
दोनों के बीच इस मैदान पर पांच वनडे खेले गए हैं।इसमें से भारत ने तीन और ऑस्ट्रेलिया ने दो मुकाबले जीते हैं। टीम इंडिया ने पिछली बार ऑस्ट्रेलिया को इस मैदान पर वनडे में 2007 में हराया था। इसके बाद 2020 में ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर भारत को शिकस्त दी थी। अब करीब 16 साल बाद भारत एकबार फिर ऑस्ट्रेलिया को हराने में कामयाब रहा है। रवींद्र जडेजा को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

इस मैच की पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी के दौरान उन्होंने नाटू-नाटू गाने पर डांस किया। फैंस को कोहली का डांस करना बहुत पसंद आया और इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। ऑस्कर में आरआरआर की सफलता के बाद से नाटू-नाटू गाने की लोकप्रियता आसमान छू गई है। एक क्रिकेट प्रतियोगिता में शामिल होने के बावजूद, स्लिप में फील्डिंग करते समय कोहली के दिमाग में नाटू-नाटू गाना बज रहा था। यही वजह है कि कोहली मैदान में ही इस गाने का हुक स्टेप करने लगे। 

फिल्म निर्माता एसएस राजामौली की पीरियड एक्शन ब्लॉकबस्टर "आरआरआर" ने "नाटू-नाटू" के लिए बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग कैटेगरी में अकादमी पुरस्कार जीता है। नाटू-नाटू पहला भारतीय गाना है, जिसने यह प्रतिष्ठित अवॉर्ड अपने नाम किया है। 


 


संबंधित समाचार