होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरियाणा में आशा कार्यकर्ताओं की हड़ताल से सरकार की बढ़ी दिक्कतें

हरियाणा में आशा कार्यकर्ताओं की हड़ताल से सरकार की बढ़ी दिक्कतें

 

नैशनल हेल्थ मिशन द्वारा हरियाणा में चल रही हड़ताल को रोकने के हर संभव प्रयास के बावजूद एक यूनियन द्वारा हड़ताल जारी रखने का ऐलान किया गया है। इससे हरियाणा सरकार की दिक्कतें और भी बढ़ गई हैं जिसके चलते खुद मिशन निदेशक ने आशा वर्करों से काम पर वापस लौटने की अपील की है।

 

मिशन डायरेक्टर अमनीत पी. कुमार ने सभी आशा कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए कहा कि प्रोत्साहन से संबंधित फाइल को वित्तीय मंजूरी के लिए वित्त विभाग को भेज दिया गया है और वित्तीय मंजूरी मिलते ही आशा प्रोत्साहनों से संबंधित दिशा-निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। 
 

साथ ही उन्होंने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं का मासिक नियत मानदेय 1000 रुपये से बढ़ाकर 4000 रुपये किया गया है। सरकार ने नियमित या अनुबंध आधार पर नियुक्त किए जाने वाले उद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) और नर्सिंग स्टाफ की नियुक्तियों में पात्र आशा कार्यकर्ताओं को वरीयता देने का भी निर्णय लिया है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं को सबसे ज्यादा प्रोत्साहन देने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है।

 

मामले में परियोजना निदेशक ने कहा कि संस्थागत प्रसूति की जननी सुरक्षा योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के लिए दिए जाने वाली प्रोत्साहन राशि को 300 रुपये से बढ़ाकर 400 रुपये और शहरी क्षेत्रों के लिए 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये किया गया है। इसी प्रकार, बच्चों के नियमित टीकाकरण के लिए अब 150 रुपये की बजाय 250 रुपये प्रति मामला दिये जा रहे हैं। 

 


संबंधित समाचार