होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

जारी हुआ 10वीं, 12वीं बोर्ड ICSE का रिजल्ट, यहां रोल नंबर डालकर चेक करें मार्क्स

जारी हुआ 10वीं, 12वीं बोर्ड ICSE का रिजल्ट, यहां रोल नंबर डालकर चेक करें मार्क्स

 

ICSE ISC Result 2023: इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ स्कूल एग्जामिनेशन (ICSE) के कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे आज दोपहर 3 बजे जारी किए जाएंगे। ICSE से कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में बैठे छात्र  CISCE की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जाकर अपना रिजल्ट (CISCE ICSE ISC Result 2023) चेक कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र SMS के जरिए भी ICSE और ISC परीक्षा का रिजल्ट (ICSE ISC Result 2023) चेक कर सकते हैं। 

Click here to see your result

इन वेबसाइटों से करें चेक
ICSE यानी 10वीं और ISC यानी 12वीं के नतीजे नीचे दिए गए CISCE की आधिकारिक वेबसाइटों पर चेक कर सकते हैं।
cisce.org
results.cisce.org
careers.cisce.org

रिजल्ट चेक करने के लिए इन डॉक्यूमेंट्स को संभाल कर रखें
छात्रों को अपना एडमिट कार्ड संभाल कर रखना होगा जहां रोल नंबर और जन्म तिथि का उल्लेख होगा। रिजल्ट चेक करने के लिए भी यही चाहिए होगा।

पासिंग प्रतिशत
बता दें कि परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए छात्रों को ICSE परीक्षा में 33 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है और समान कुल प्रतिशत होता है। ISC परीक्षा को पास करने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय के साथ-साथ कुल अंकों में कम से कम 40 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

पिछले साल का रिजल्ट
पिछले साल ICSE यानी कक्षा 10वीं की परीक्षा में कुल 2,31,063 छात्र उपस्थित हुए थे, जिनमें से 231,004 छात्रों को उत्तीर्ण घोषित किया गया था। कुल पास प्रतिशत 99.97% था।

Digi Locker से पाएं मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट
छात्र डिजी लॉकर सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं. आधिकारिक नोटिस के अनुसार CISCE इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा स्थापित डिजिलॉकर सुविधा के माध्यम से ICSE, ISC परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए अंक और पास सर्टिफिकेट के विवरण की डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित प्रतियां उपलब्ध कराएगी.

रीचेकिंग आज दोपहर 3 बजे से होगी शुरू
यदि छात्र ICSE, ISC 2023 के अंकों से नाखुश हैं, तो वे रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं. यह सुविधा आज दोपहर 3 बजे से खुलेगी और 21 मई तक उपलब्ध रहेगी।

2 लाख से अधिक छात्र परीक्षा में हुए थे शामिल
CICSE Result 2023 का रिजल्ट लिंक आज कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों परीक्षाओं के लिए जारी किया जाएगा। 2.5 लाख से अधिक छात्र CICSE परीक्षा 2023 के लिए उपस्थित हुए हैं और रिजल्ट लिंक एक्टिव होने के बाद छात्र अपनी मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे।


 


संबंधित समाचार