होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

26 मार्च की ऐतिहासिक घटनाएं

26 मार्च की ऐतिहासिक घटनाएं

 

1344: रिकोंक्विस्टा: मुस्लिम शहर अलगेकिरास ने 21 महीने की घेराबंदी के बाद आत्मसमर्पण कर दिया और इसे कैस्टिल राज्य में शामिल कर लिया गया।
1351: फ्रांस और इंग्लैंड के ब्रिटेन उत्तराधिकार-तीस शूरवीरों के युद्ध ने यह निर्धारित करने के लिए लड़ाई लड़ी कि कौन ब्रिटनी के ड्यूकी पर शासन करेगा, जिसे बाद में शिष्टता के आदर्शों के एक महान प्रदर्शन के रूप में मनाया गया।
1770: अंग्रेजी एक्सप्लोरर कप्तान जेम्स कुक और एचएमएस एंडेववर उनके चालक दल ने न्यूजीलैंड के सर्कनीव्यूजिंग को पूरा किया।
1780: ब्रिटेन के अखबार ब्रिट गैजेट और संडे मॉनीटर पहली बार रविवार के दिन प्रकाशित हुए।
1812: वेनेजुएला के सबसे बड़े शहर कराकास में जबरदस्त भूकंप की वजह से शहर का 90 प्रतिशत हिस्सा ध्वस्त हो गया और करीब 20 हजार लोगों की मौत हो गयी।
1812: बोस्टन गजट ने गवर्नर एलब्रिज गेरी के आरोप के अनुमोदन के नाम पर एक राजनीतिक कार्टून छापा था, जिसका नाम गवर्नर एलब्रिज गेरी था, जिसने अजीबोगरीब आकार के चुनावी जिले बनाए गए थे, जिनमें टोहल इनकंबेंट्स ने रीइलेक्शन जीता था।
1830: मॉर्मन की पुस्तक, पाल्मारा, न्यूयॉर्क में प्रकाशित की गई।

1845:  एडहेसिव मेडिकेटेड प्लास्टर को पेटेंट प्रदान किया गया।
1885: यह महसूस करते हुए कि कनाडा, टायर अधिकारों की सुरक्षा को संबोधित करने में विफल रहा है, लुईस रिएल के नेतृत्व में मेतिस लोगों ने उत्तर-वेस्टब्रेलियन शुरू किया।
1913: प्रथम बाल्कन युद्ध- पांच महीने की घेराबंदी के बाद, बुल्गारियाई सेना ने एड्रियानोपल के ओटोमन शहर पर कब्जा कर लिया।
1917: प्रथम विश्व युद्ध- फिलिस्तीन में आगे बढ़ने का प्रयास, गाजा के प्रथम युद्ध में ओटोमन सैनिकों द्वारा अंग्रेजों को हराया गया था।
1943: एल्सी एस ओट्ट को अमेरिकी वायुसेना पदक मिला और वह यह पदक पाने वाली पहली महिला बनीं।
1971: शेख मुजीबुर्रहमान ने पूर्वी पाकिस्तान को बंगलादेश के रूप में स्वतंत्र देश घोषित किया। 26 मार्च को बांग्लादेश स्वंतत्रता दिवस मनाता है।
1973: लंदन स्टॉक एक्सचेंज में 200 साल पुराने इतिहास को तोड़ते हुए पहली बार महिलाओं की भर्ती की थी।
1978: जापान के नरीता अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्धारित उद्घाटन से चार दिन पहले, प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने मोलोटोव कॉकटेल के साथ नियंत्रण टॉवर में बहुत सारे उपकरण नष्ट कर दिए।
1979: मिस्र-इजरायल शांति संधि पर हस्ताक्षर करके, मिस्र आधिकारिक तौर पर इजरायल को मान्यता देने वाला अरब देश बन गया।
1983: अमेरिका ने नवादा में परमाणु परीक्षण किया।
1992: हैवीवेट बॉक्सिंग चैंपियन माइक टाइसन को बलात्कार के आरोप में 10 वर्ष कारावास की सजा सुनायी गयी।
1995: Ances गुफाओं की रक्षा करने वाले हेलन हेस थिएटर न्यूयॉर्क सिटी में 671 प्रदर्शनों के साथ खुलते हैं।
1997: कैलिफोर्निया के रैंचो सांता फ़े में पुलिस ने हेवेन गेट के 39 सदस्यों के शवों की खोज की जिनकी एक स्पष्ट पंथ आत्महत्या में मृत्यु हो गई थी।
1999: जैक-केवोरियन, एक अमेरिकी वकील और चिकित्सक-सहायता प्राप्त आत्महत्या के व्यवसायी के लिए, एक बीमार रोगी की मौत में हत्या का दोषी पाया गया था।
2000: बिल क्रिस्टल ने 72 वें अकादमी पुरस्कार ऑस्कर समारोह की मेजबानी की। अमेरिकन ब्यूटी ने सर्वश्रेष्ठ चित्र जीता, केविन स्पेसी और हिलेरी स्वंक ने मुख्य अभिनय पुरस्कार जीते।
2010: पूर्वी येरुशलम में इजरायल की योजना के जवाब में ईरान ने दुनिया भर के मुसलमानों से आह्वान किया कि वे विरोध में कार्रवाई करें।
2011: लंदन में सरकार के बजट में कटौती का विरोध करने के लिए ट्राफलगर स्क्वायर में सैकड़ों मार्च।
2012: भूस्खलन भरी जीत के बाद कैंपबेल न्यूमैन को क्वींसलैंड के नए प्रीमियर के रूप में शपथ दिलाई गई है।
2013: डेविड मिलिबैंड ने ब्रिटेन के विदेश सचिव के रूप में इस्तीफा देने और अंतरराष्ट्रीय बचाव समिति का नेतृत्व करने के लिए अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य में जाने की योजना की घोषणा की।