होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Himachal: क्लास में एक बेंच छोड़कर बैठेंगे छात्र,खेलकूद समेत एकत्र होने वाली हर गतिविधि पर रहेगी रोक

Himachal: क्लास में एक बेंच छोड़कर बैठेंगे छात्र,खेलकूद समेत एकत्र होने वाली हर गतिविधि पर रहेगी रोक

 

हिमाचल मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद राज्य में 27 सितंबर से नौवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुलने जा रहे हैं। जिसके तहत स्कूलों में लंच ब्रेक व आने-जाने का वक्त क्लास वार भिन्न- भिन्न होगा। क्लास में एक बेंच को खाली छोड़ने के बाद छात्र को बैठाया जाएगा। स्कूल के कक्ष की क्षमता के आधार पर 50 प्रतिशत को ही एक साथ बैठाया जा सकेगा। बाकी छात्रों की कक्षा दूसरे कक्ष में लगाई जाएगी। वहीं स्कूलों में प्रार्थना सभा, खेलकूद समेत एकत्र होने वाली सभी तरह की गतिविधियों पर रोक रहेगी।

हिमाचल कैबिनेट से मंजूरी मिलते ही शिक्षा विभाग ने 27 सितंबर से राज्य के स्कूलों में विद्यार्थियों को बुलाने के लिए एसओपी जारी कर दी है। उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से तमाम स्कूलों के प्रधानाचार्य से कहा गया है कि वो विद्यार्थियों की तादाद व कमरों की संख्या के मुताबिक माइक्रो प्लान तैयार कर लें।

वहीं स्कूलों में विद्यार्थियों व शिक्षकों द्वारा चेहरे पर मास्क लगाया जाना अनिवार्य होगा। हर किसी को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही स्कूल में प्रवेश करने दिया जाएगा। आपको बता दें कोरोना संक्रमण के केस बढ़ जाने पर सरकार को 11 अगस्त से फिर से स्कूल विद्यार्थियों के लिए बंद करने पड़ गए थे। हिमाचल में पूर्व आदेशों के तहत 25 सितंबर तक स्कूल बंद हैं। वहीं 27 से 10वीं व 12वीं क्लास के छात्र हफ्ते में सोमवार, मंगलवार व बुधवार को स्कूल आएंगे। वहीं नौवीं व 11वीं के विद्यार्थी कक्षाओं में गुरुवार, शुक्रवार व शनिवार को पहुंचेंगे। दूसरी ओर कक्षा आठ तक के छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लास व परीक्षाएं जारी रहेंगी।

यह भी पढ़ें- क्वाड लीडर्स समिट में PM मोदी और जो बाइडेन समेत इन नेताओं ने दिए बड़े बयान, जानें किसने क्या कहा


संबंधित समाचार